हाथ में न मोबाइल होगा और न पैर में जूते, ऐसे होगा इम्तिहान

Sunil Vandewar

Publish: Feb, 28 2019 09:00:59 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा का आगाज शुक्रवार से हाइस्कूल के पहले प्रश्नपत्र की परीक्षा के साथ होने जा रहा है। इस परीक्षा के लिए जिले में ७९ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल २४३२६ परीक्षार्थी उपस्थिति देंगे। प्रति कक्ष २० परीक्षार्थियों पर ०१ परीक्षक की तैनाती रहेगी।
डीइओ एसपी लाल ने बताया कि सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं, जिला व विकासखण्ड स्तरीय उडऩदस्ता के अलावा कलेक्टर द्वारा गठित टीम परीक्षा की निगरानी में पूरे समय लगी रहेगी। जिले के ०८ संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त प्रेक्षक लगाए गए हैं। ०१ मार्च शुक्रवार को हाइस्कूल (दसवीं) के पहले प्रश्न पत्र संस्कृत की परीक्षा होनी है। जबकि हायर सेकेण्डरी (बारहवीं) परीक्षा की शुरुआत ०२ मार्च को हिन्दी विशिष्ट प्रश्नपत्र के साथ होगी।
डीइओ ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए ०२ टीमें डीइओ की। ०१ टीम ट्राइबल की। ०८ टीमें ब्लॉक लेबल की गठित की गई हैं। इसके अलावा कलेक्टर द्वारा अलग टीम गठित हुई है, जो परीक्षा केन्द्र पर औचक निरीक्षण कर जानकारी लेंगी। जिले में ०८ परीक्षा केन्द्र संवेदनशील घोषित हुए हैं, जहां स्वाध्यायी परीक्षार्थी भी सम्मिलित होने हैं। इन केन्द्रों पर एक प्रेक्षक अतिरिक्त नियुक्त हुए हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस बल की भी मौजूदगी रहेगी।
मोबाइल, जूता रहेगा प्रतिबंधित
डीइओ ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों का मोबाइल, इलेक्ट्रानिक घड़ी जैसी चीजें लेकर जाना पूर्णत: प्रतिबंधित है। प्रवेश के पहले ही उनसे जूते-चप्पल, मोजे उतरवाए जाएंगे। पर्यवेक्षक भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। गोपनीय सामग्री खोलने से पहले सभी के मोबाइल सीलबंद कर आलमारी में रखे जाएंगे। केन्द्र अध्यक्ष को अपने कार्यालय में आवश्यकता पर मोबाइल उपयोग की अनुमति होगी। शांतिपूर्ण एवं नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के लिए आवश्यक तैयारी कर ली गई है। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर गहन निरीक्षण किया जाएगा। जिन परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे हैं वहां उनसे भी नजर रखी जाएगी। परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से ३० मिनट पहले केन्द्र पर प्रवेश पत्र व आवश्यक सामग्री के साथ पहुंचना होगा। १० मिनट पूर्व उत्तरपुस्तिका और ०५ मिनट पूर्व प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned