दीपावली से इन कलाकारों के घर भी आएगी खुशहाली

दीपावली से इन कलाकारों के घर भी आएगी खुशहाली
दीपावली से इन कलाकारों के घर भी आएगी खुशहाली

Sunil Vandewar | Publish: Oct, 12 2019 12:05:57 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

मिट्टी को दिये का आकार देने में जुटे कलाकार

सिवनी. मिट्टी से बर्तन, दिये, गमले जैसी सामग्री बनाकर अपने पारम्परिक कार्य को कर रहे कुम्भकार दीपावली के नजदीक आते ही एक बार फिर अच्छी आय की उम्मीद से काम में जुट गए हैं। खैरापलारी क्षेत्र में निवासरत चक्रवर्ती परिवार के द्वारा पहले से अधिक समय देकर पहिये पर दिये का निर्माण किया जा रहा है।
चक्रवर्ती परिवार के सदस्यों द्वारा मिट्टी के दिये का निर्माण किया जा रहा है। बेगा चक्रवर्ती ने बताया कि मिट्टी के दिए कई वर्षों से बना रहे हैं। पहले मिट्टी सस्ती मिल जाया करती थी किंतु अब मिट्टी के लिए राशि खर्च करना पड़ रही है।
आधुनिकता की दौड़ में इनकी कला को भी उतनी कीमत नहीं मिल पा रही है। इसी बात से मायूसी बयान करते कुम्भकारों ने कहा कि जितनी राशि खर्च होती है उतना दाम हमें नहीं मिल पाता है। इस कारण हमारे समाज के बहुत से लोगों ने इस कार्य को बंद कर दिया है। साल के ज्यादातर महीनों में रोजी रोटी के लिए बाहर जाना पड़ता है। सरकारी मदद व अधिक आय न मिलने से परिवार के बच्चे भी इस कार्य में रूचि नहीं ले रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned