ये थानेदार हैं जरा हट कर, तबादले के बाद भी लोग करते हैं याद

ये थानेदार हैं जरा हट कर, तबादले के बाद भी लोग करते हैं याद
ये थानेदार हैं जरा हट कर, तबादले के बाद भी लोग करते हैं याद

Sunil Vandewar | Updated: 13 Sep 2019, 01:07:35 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

पुलिस ने थाने में कराया विवाह, दिया आशीर्वाद

सिवनी. थानेदारों को तो आपने बहुत देखा और सुना होगा, लेकिन ये थानेदार ऐसे हें, जिनके नाम से ज्यादा काम के लिए पहचाना जाता है। इनका नाम है दिलीप पंचेश्वर। काम ऐसे कि जहां तैनात रहते हैं, वहां से तबादले के बाद भी लोग वर्षों तक तारीफें करते हैं। ऐसा इसलिए कि खाकी का जो सूत्र है वर्दी के साथ हमदर्दी भी। इसी सूत्र को धारण करके थानेदार सामाजिक जिम्मेदारियों को भी निभा रहे हैं। अब इन्होंने ऐसे जोड़े का विवाह कराया है, जिनको सात फेरे लेने से दोनों के परिवार वाले राजी नहीं थे, थानेदार ने दोनों परिवार को समझाया और राजी कर थाने में विवाह की रस्में पूरी कराईं।
सिवनी-मंडला मार्ग पर स्थित कान्हीवाड़ा थाना में गुरुवार को दो परिवारों के बीच पुलिस ने सुलह कराते हुए युवक-युवती का रिश्ता जोड़ा। थाने में ही विवाह की रस्में पूरी कराई और आशीर्वाद दिया गया।
थाना क्षेत्र के ग्राम कटिया निवासी युवक प्रियांश उर्फ सोनू साहू (24) गुरुवार की सुबह अपनी प्रेमिका खुशबू राने (19) निवासी बोरीकला के साथ थाना पहुंचा। दोनों ने बालिग होने व अपनी मर्जी से शादी करने की इच्छा जाहिर करते थाना प्रभारी दिलीप पंचेश्वर से मदद की उम्मीद जाहिर की।
तब थाना प्रभारी द्वारा युवक-युवती के माता-पिता से संपर्क कर थाना बुलाया गया। लड़की के माता-पिता नहीं आए। फोन से ही कोई आपत्ति नहीं होना बताए। तब युवक-युवती के भविष्य को देखते हुए पुलिस द्वारा थाने पर ही ब्राम्हण को बुलाया, शादी की रीति-रिवाज पूरे किए गए। युवक ने युवती की मांग में सिंदूर भरा व जीवन भर साथ निभाने का दोनों ने वादा लिया।
थाना प्रभारी व स्टॉफ द्वारा युवक-युवती का रिश्ता तय करा उन्हें जीवन भर एक-दूसरे के साथ रहने व ध्यान रखने का आशीर्वाद दिया गया। मौके पर ग्राम कटिया के उपसरपंच संदीप तिवारी, लड़के के पिता दीपचंद साह, मामा नरेश साहू, नाना रामखेलावन साहू तथा लड़के की मां उपस्थित थे। इस तरह कान्हीवाड़ा पुलिस द्वारा एक अच्छा कार्य किया गया। जिसकी थाना क्षेत्र में प्रशंसा की जा रही है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned