scriptइस परिवार ने निजी खर्च पर आधा सैकड़ा स्कूलों को दिए डेक्स-बेंच, बैग, स्वेटर | This family gave decks-benches, bags, sweaters to private schools for | Patrika News

इस परिवार ने निजी खर्च पर आधा सैकड़ा स्कूलों को दिए डेक्स-बेंच, बैग, स्वेटर

locationसिवनीPublished: Dec 18, 2019 11:56:02 am

Submitted by:

sunil vanderwar

स्कूली बच्चों को दिया जा रहा उपहार

seoni

seoni

सिवनी. शाला उपहार योजना के अंतर्गत शाला मेरी शाला सुंदर शाला को साकार रूप प्रदान करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल, डीपीसी जीपी इडपाचे के मार्गदर्शन में अनुराग अनिल मालू फाउंडेशन की ओर से अनुराग मालू, माता चंद्रकला मालू, अनुराग शिल्पा मालू एवं अनुज मालू के द्वारा जनशिक्षक राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मोहम्मद साबिर खान, सरपंच जयनाथ बघेल, सुनील राजपूत अध्यापक प्राथमिक शाला थावरी की उपस्थिति में ग्राम पंचायत बिहिरिया के प्राथमिक शाला बिहिरिया, प्राथमिक शाला जमुनिया, माध्यमिक शाला बिहिरिया, प्राथमिक शाला बिहिरिया टोला, प्राथमिक व माध्यमिक शाला कंडीपार में छात्र-छात्राओं को गर्म स्वेटर एवं हैंड बैग प्रदाय किए गए। इससे पूर्व भी डेस्क-बेंच व अन्य सामान देते हुए अब तक करीब आधा सैकड़ा स्कूलों में बच्चों के लिए सामग्री दे चुके हैं।
कार्यक्रम में समाजसेवी अनुराग मालू के द्वारा सभी संस्था प्रमुखों एवं ग्राम वासियों की उपस्थिति में छात्र-छात्राओं को गर्म स्वेटर एवं बस्ता (हैंड बैग) प्रदाय किए गए। उपस्थित जनों से चर्चा करते मालू ने कहा कि मुझे जो कुछ भी मिला है यह सब इन छोटे-छोटे बच्चों और मेरी माता चंद्रकला मालू के आशीर्वाद से मैं आज यह काम कर रहा हूं और भविष्य में भी मैं ऐसे काम करता रहूंगा। उन्होंने बताया कि यह काम मुझे अपनी माता की प्रेरणा से मिला है कि मैं दीन हीन बच्चों की सेवा करते रहना अपना धर्म और कर्म दोनों समझता हूं क्योंकि मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा होती है और इसी से मुझे मान सम्मान एवं आत्मबल की प्राप्ति होती है।
राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक एवं नेताजी सुभाष विद्यालय सिवनी के जनशिक्षक मो. साबिर खान ने कहा कि इस संसार में ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो दूसरों के बारे में सोच कर उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा प्रदान करते हैं। उर्दू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी के प्रभारी जनशिक्षक मुकेश नेमा ने कहा कि जिस प्रकार से अनुराग मालू ने इस कार्य को किया है यह सिवनी जिले के लिए एक मिसाल है।
जन शिक्षक खान ने कहा कि बच्चों के छोटे हाथों को चांद सितारे छूने दो, चार किताबें पढ़कर ये भी कल हम जैसे हो जाएंगे। इसी के साथ बताया कि इसके पूर्व भी मालू परिवार के द्वारा लगभग 10 संस्थाओं में इसी प्रकार से छात्र-छात्राओं को बैठने के लिए बेंच-डेक्स के साथ पठन-पाठन सामग्री बैग, बेल्ट, टाई, छाते, जूते-मोजे के साथ-साथ टीवी भी प्रदान की जा चुकी है। जिससे बच्चों में नियमित स्कूल आने शिक्षा पाने उत्साह बढ़ा है। बच्चे मन लगाकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
शासकीय शाला जमुनिया के प्रधानपाठक दुर्गा प्रसाद राय ने मालू परिवार के द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की और उन्हें प्रगति के मार्ग में आगे बढऩे का आशीर्वाद प्रदान किया। प्राथमिक शाला जमुनिया के प्रधानपाठक डीपी राय, बेनीराम कहार, सफीक सिद्दीकी, प्राथमिक शाला बिहिरीया की प्रधानपाठक सोनल कुमरे, सुमन भलावी, वंदना अड़कने एवं प्राथमिक शाला बिहिरिया टोला की प्रधान पाठक माया वर्मा, कंडीपार एस सनाढय, विजय कोकने, ब्रजेश तिवारी पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अंजू बोरकर, राकेश बघेल, जयपाल बघेल, अशोक बघेल, सुनील राजपूत के द्वारा मालू परिवार का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के अंत में मालू परिवार की ओर से शाला प्रांगण में पौधारोपण का कार्य भी किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो