जंगल में ये युवक कर रहा है ऐसा काम, आप भी पड़ जाएंगे सोच में

जंगल में ये युवक कर रहा है ऐसा काम, आप भी पड़ जाएंगे सोच में

Sunil Vandewar | Updated: 27 Apr 2019, 11:17:24 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

बंदर, पक्षियों की बुझा रहा प्यास, कहा सभी करें ऐसे सेवाकार्य

सिवनी. सेवा समर्पण भाव से होती है, नाम के लिए नहीं। ऐसा ही कुछ कह रहे उगली-सोनखार क्षेत्र में एक युवा जंगल क्षेत्र में वन्यप्राणियों, पक्षियों की प्यास बुझाने पानी उपलब्ध करा रहा है।
गर्मी की शुरुआत के साथ ही केवलारी विकासखण्ड के उगली के समीप ग्राम पंचायत सोनखार बंजारी में एक युवा द्वारा बेजुबान बंदरों, पक्षियों को हर रोज पानी पिलाया जा रहा है। युवा ने कहा कि जब पानी की कमी से इंसान का जीना मुश्किल होता है, तब उन बेजुबान प्राणियों के लिए भी सोचना चाहिए, यह सबकी जिम्मेदारी है।
कहा कि जब जंगल में नदी-तालाब सूख जाते हैं, तो वन्यप्राणी भटकते गांव तक पहुंचते हैं, इसी बात को महसूस करते हुए अपने स्थानीय प्रयास से जितना हो सकता है, वह वन्यप्राणियों के लिए पानी उपलब्ध कराने का प्रयास करता है। जहां युवा के द्वारा जल पात्र रखा जाता है, वहां आसपास बंदरों के झुण्ड उछलकूद करते और पक्षियों की चहचहाना सुनी जा सकती है। युवा ने सभी नागरिकों से इस तरह सेवा कार्य करने की अपेक्षा व्यक्त की है। नागरिकों ने भी इससे प्रेरणा लेने की बात कही है।
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन-
जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण मध्यप्रदेश के निर्देश एवं कलेक्टर प्रवीण सिंह मार्गदर्शन में आगामी 1 से 31 मई 2019 के मध्य ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय सहित समस्त विकासखण्डों में किया जा रहा है। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सिवनी डॉ. पूर्णिमा जोशी द्वारा बताया गया कि ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर 01 मई से प्रारंभ होगा, जो प्रात: 06 बजे से 08 बजे तक एवं सायंकाल 05 से 07 बजे तक संचालित किया जाएगा।
खेल अधिकारी ने बताया कि जिले के समस्त 08 विकासखण्डों में भी विभाग के संविदा ग्रामीण युवा समन्वयकों एवं जनजाति कार्य विभाग तथा शिक्षा विभाग के पीटीआई के द्वारा ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों के खेल मैदानों में निर्धारित समय पर किया जाएगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned