script

जो कई साल से हो रहे थे फेल, उनकी चमकी किस्मत, बिना परीक्षा के 10वीं पास

locationसिवनीPublished: Jul 15, 2021 10:10:54 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

ऐतिहासिक परिणाम, बिना वार्षिक परीक्षा 18894 उत्तीर्ण

result

patrika

सिवनी. मप्र माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के बुधवार को घोषित हाइस्कूल (१०वीं) के परीक्षा परिणाम में कोरोना महामारी ने ऐतिहासिक छाप छोड़ी है। ये परीक्षा परिणाम कई मायनों में अहम हैं। कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जो लोगों के लिए मजेदार और यादगार बन गए हैं। यानि इस साल ऐसे-ऐसे परीक्षार्थी भी बिना परीक्षा दिए पास हो गए हैं, जो कई साल से लगातार स्वाध्यायी परीक्षा दे रहे थे, लेकिन सफल नहीं हो पा रहे थे। उनके लिए कोरोनाकाल में माध्यमिक शिक्षा मंडल का निर्णय बहुत फायदेमंद रहा है।
इस वर्ष जिले से सम्मिलित हुए सभी १८८९४ अभ्यर्थी बिना वार्षिक परीक्षा दिए उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। यानि किसी भी परीक्षार्थी को न तो पूरक की पात्रता है और न ही उन्हें अनुत्तीर्ण घोषित किया गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के परीक्षा प्रभारी हेमराज कंगाले ने बताया कि इस वर्ष हाइस्कूल की परीक्षा के लिए जिले के सभी आठ विकासखण्ड से कुल १८८९४ आवेदकों ने परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता प्राप्त की थी। इनमें नियमित के १८२० एवं स्वाध्यायी के लिए ६९३ ने आवेदन किए थे। किंतु परीक्षा के ऐन समय पर कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा। महामारी का संक्रमण देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बिना वार्षिक परीक्षा लिए ही परिणाम घोषित करने की योजना बनाई।
मंडल ने परिणाम तय करने के लिए नियमित विद्यार्थियों की पूर्व में ली गई परीक्षा को आधार बनाया गया। इसमें अद्र्धवार्षिक परीक्षा के ५० प्रतिशत, मासिक मूल्यांकन के ३० प्रतिशत एवं आंतरिक मूल्यांकन के २० प्रतिशत अंक शामिल कर वार्षिक परीक्षा का परिणाम तय किया है। इसके अलावा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए सभी विषयों में पासिंग माक्र्स यानि प्रत्येक विषय में ३३-३३ नंबर प्रदान कर उत्तीर्ण घोषित किया गया है। इसी तरह हायर सेकेण्डरी (१२वीं) की परीक्षा के परिणाम की घोषणा ३० जुलाई को किए जाने की संभावना व्यक्त की गई है।
परिणाम से विद्यार्थियों में खुशी –
मंडल द्वारा घोषित किए गए इस ऐतिहासिक परीक्षा परिणाम को लेकर जब परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया ली गई तो प्रतीक सनोडिया ने कहा कि परिणाम बहुत अच्छे प्राप्त हुए हैं। उन्हें अपने प्राप्तांक से खुशी है। इसी तरह छात्रा रोशनी ठाकुर ने कहा कि कोरोना के कारण मन में परीक्षा का डर था, लेकिन तिमाही, छमाही परीक्षा के आधार पर जो रिजल्ट आया है, उससे हमें बहुत अच्छा लग रहा है, हम इस रिजल्ट से खुश हैं। विद्यार्थियों ने परिणाम घोषित होने के बाद एक दूसरे को फोन कर प्राप्तांकों की जानकारी साझा की और खुशी जाहिर किया।
असंतुष्ट परीक्षार्थी दे सकते हैं परीक्षा –
हाइस्कूल के घोषित इन परीक्षा परिणाम से जो परीक्षार्थी असंतुष्ट होंगे, उनके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विशेष परीक्षा लिए जाने की व्यवस्था बनाई है। असंतुष्ट परीक्षार्थी ०१ अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए मंडल द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा लेकर उत्तरपुस्तिकाओं की विधिवत मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो