जिला अस्पताल में तीन मॉडल ऑपरेशन थिएटर की शुरुआत

जिलेवासियों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने की उम्मीद

By: sunil vanderwar

Published: 11 Feb 2020, 12:23 PM IST

सिवनी. जिला अस्पताल को चमकाने के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी दिशा में नेशनल हेल्थ मिशन की सहायता से जिला अस्पताल सिवनी में तीन मॉडल ऑपरेशन थिएटर का निर्माण किया गया है। जिसका आरंभ कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा किया गया है।

अधिकारियों की बैठक ली

इस अवसर पर सहायक कलेक्टर श्यामवीर सिंह, सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर सहित अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति रही। ओटी आरंभ करने के बाद कलेक्टर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मरीजों की सुविधा, अस्पताल की व्यवस्था को बेहतर बनाने के कार्यों को लेकर चर्चा की व निर्देशित किया।

तीनों आधुनिक ऑपरेशन थिएटर आरम्भ
कलेक्टर प्रवीण सिंह के प्रयासों से जिला चिकित्सालय में तीनों आधुनिक ऑपरेशन थिएटर आरम्भ हो जाने से अब जिले वासियों को महानगरों के कॉर्पोरेट हॉस्पिटल जैसी सुविधा मिलने की उम्मीद की जा रही है। यह तीनों ओटी एयर कंडीशनर, स्वचालित कंट्रोल पैनल युक्त होने के साथ ही आधुनिक तकनीकों से लैस है। जिससे विभिन्न प्रकार के प्रसूति महिला एवं स्त्री रोग तथा हड्डी रोग से सम्बन्धित ऑपरेशन जिले में ही कुशलता से किए जा सकेंगे। साथ ही इनमें मरीजों में संक्रमण का खतरा भी न्यूनतम होने से मरीजों को सुविधा रहेगी।
चिकित्सकीय अमले की है कमी -
गौरतलब है कि जिला अस्पताल में जरूरत के मुताबिक चिकित्सकीय अमला नहीं है। ऐसे में पूर्व में ट्रामा सेंटर भी बनाया गया है, जो कि अमले की कमी का सामना कर रहा है। ऐसे में नए तीन ओटी बनाया जाना स्वागतयोग्य है, किंतु चिकित्सकीय अमले की कमी इस सुविधा को भी प्रभावित कर सकती है। इस दिशा में भी विभाग, शासन-प्रशासन से ध्यान दिए जाने की उम्मीद की जा रही है।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned