मेरिट में जिले के तीन विद्यार्थी, मुख्यमंत्री से होंगे सम्मानित

मेरिट में जिले के तीन विद्यार्थी, मुख्यमंत्री से होंगे सम्मानित

Sunil Vandewar | Publish: May, 13 2018 07:36:37 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

सुबह १०:३० बजे घोषित होगा बोर्ड परीक्षा परिणाम

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा के हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के परिणाम सोमवार को सुबह १०:३० बजे घोषित होने जा रहे हैं। इससे पहले इसी दिन सुबह ८:३० बजे मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाना है। मेरिट में सिवनी जिले के तीन विद्यार्थी सफल हुए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा वर्ष २०१८ में हायर सेकेण्डरी परीक्षा में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने वाले विद्यार्थियों की सूची में दीपज्योति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केवलारी की छात्रा सुनंदा पिता सूर्यनारायण का नाम है।
इसी प्रकार हाइस्कूल परीक्षा में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने वाले छात्र-छात्रा मोहित पिता गनेश डहेरिया मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखनादौन तथा निकिता पिता रामप्रसाद शासकीय उच्चतर माध्यमिक गोपालगंज को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा १४ मई को प्रात: ८:३० बजे मुख्यमंत्री निवास भोपाल में सम्मानित किया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एक दिन पूर्व ही सम्बंधित प्राचार्य को अवगत कराकर अपने विद्यालय से सम्बंधित छात्र-छात्राओं को शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ इस सम्मान समारोह में निर्धारित दिनांक को, निर्धारित समय व स्थान पर उपस्थित कराने को कहा गया है। इस सम्बंध में प्राचार्यों द्वारा विद्यार्थियों को अवगत कराकर भोपाल रवाना कर दिया गया है।
मदर्स डे पर मां को मिली खुशी -
हाइस्कूल की मेरिट सूची में आए लखनादौन के छात्र मोहित डहेरिया के पिता गनेश प्रसाद डहेरिया ने बताया कि वे स्वयं शासकीय हाइस्कूल सहसना में पदस्थ प्राचार्य हैं। उनके तीन बेटे हैं, जिसमें मोहित सबसे छोटा बेटा है। मोहित को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज चयन के द्वितीय चरण की परीक्षा दिलाने भोपाल लेकर पहुंचे हैं। इसी दौरान उन्हें पता चला कि बेटे ने मेरिट सूची में स्थान प्राप्त किया है। इस जानकारी को पाकर परिजनों में खुशी है। वहीं मोहित ने अपनी सफलता का श्रेय माता ममता डहेरिया को दिया है। वहीं ममता डहेरिया ने कहा कि बेटे की इस सफलता से वे बहुत खुश हैं, मदर्स डे पर एक मां के लिए बेटे की सफलता से बड़ी खुशी की बात कोई और नहीं हो सकती।
मजदूर मां ने बेटी को बनाया होनहार
सिवनी. एनएच सेवन पर स्थित सांसद आदर्श ग्राम गोपालगंज की छात्रा निकिता मर्सकोले ने हाइस्कूल में मुख्यमंत्री से सम्मानित होने का गौरव प्राप्त किया है। छात्रा ने बताया कि तीन बहन और एक भाई हैं। पिता का देहांत हो चुका है। अब परिवार की जिम्मेदारी मां सरिता मर्सकोले पर है, जो कि मजदूरी करती हैं। परिवार की माली हालत खराब होने से निकिता ने स्कूल के बाद घर पर ही पढ़ाई कर हाइस्कूल परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किया है। परिवार व ग्रामवासियों में हर्ष है।
शिक्षिका मां ने किया मार्गदर्शन -
केवलारी के बिनैकी गांव की छात्रा सुनंदा सूर्यनारायण बारसिया ने १२वीं में गणित विषय से उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर मेरिट में स्थान बनाया है। छात्रा मुख्यमंत्री से सम्मान प्राप्त करने भोपाल रवाना हो गई हैं। उनके भाई भानूप्रताप ने बताया कि माता सुगंता बारसिया मरकावाड़ा के स्कूल में शिक्षिका हैं उन्हीं के मार्गदर्शन से बेटी ने श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किया है। अब छात्रा आगे आइआइटी की शिक्षा प्राप्त करना चाहती है।
डीइओ ने परीक्षार्थियों से की अपील -
डीइओ एसपी लाल ने सभी परीक्षार्थियों से कहा है कि सोमवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आने वाला है। आशा है कि सबका रिजल्ट अच्छा आए। डीइओ ने सभी विद्यार्थियों से कहा कि अगर आने वाले रिजल्ट में असफल हो जाओ या रिजल्ट में अपेक्षा से कम अंक भी आएं तो कुछ गलत कदम उठाने से पहले ये मत भूलना की मार्कसीट महज कागज का टुकड़ा है। लेकिन आप अपने माता-पिता के दिल के टुकड़े हो। कुछ गलत कदम उठाने से पहले उनके बारे मे जरूर सोचना और याद रखना कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। पुन: प्रयास कर सफलता प्राप्त की जा सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned