बसों में नहीं दे रहे टिकट, किराया वसूल रहे ज्यादा

बसों में नहीं दे रहे टिकट, किराया वसूल रहे ज्यादा

Sunil Vandewar | Publish: May, 09 2019 11:27:07 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

जिले में चल रही बसों पर नहीं है विभागीय नियंत्रण

सिवनी. जिले के शहरी और ग्रामीण अंचल में चल रही क्षेत्रीय परिवहन सेवा में बस संचालक मनमानी कर रहे हैं। किराया अधिक वसूला जा रहा है, जबकि सुविधाएं लगातार कम हो रही हैं। निर्धारित से अधिक किराया देने के बावजूद यात्रियों को खड़े-खड़े सफर पूरा करना पड़ रहा है।
यही स्थिति सिवनी से भोमा, कान्हीवाड़ा, मेहरापिपरिया, बरघाट, धारना, बंडोल, अरी, गंगेरूआ, जाम, अमरवाड़ा, सागर, बखारी, कलारबांकी व अन्य क्षेत्रीय ग्रामों की ओर चलने वाली बसों में देखा जा सकता है। ठसाठस भरी बस में खड़े रहकर भी अधिक किराया देने को लोग विवश हैं। ऐसे ही हालात का सामना कर रहे ग्रामीणों ने इस ओर प्रशासन से कार्रवाई की अपेक्षा व्यक्त की है।
पार्षद ने जानी हकीकत, जताई आपत्ति -
सिवनी नगर पालिका परिषद के अकबर वार्ड पार्षद एवं स्वास्थ्य सभापति चितरंजन तिवारी ने शिकायत में बताया कि क्षेत्रीय बसों में हो रही मनमानी की लगातार मिल रही शिकायतों पर जब गुरुवार को सिवनी से कान्हीवाड़ा, कान्हीवाड़ा से मेहरापिपरिया तक क्षेत्रीय बस में सफर कर स्थिति से वाकिफ हुआ। तब देखा कि ठसाठस भरी बस में या तो लोकल सवारी को चढऩे ही नहीं दिया जाता, बस में चढ़ भी जाएं तो किराया भी ज्यादा वसूला जा रहा है। इसके बदले में टिकट भी नहीं दी जा रही है। क्षमता से अधिक सवारी लेकर जा रही बस भले ही थाना के सामने से गुजर रही हो, लेकिन चालक-परिचालक को कार्रवाई को कोई डर भी नहीं रहता।
तिवारी ने जब ज्यादा किराया लिए जाने और टिकट न देने पर बस के परिचालक से सवाल किया तो कहा गया कि ऐसा ही होता है, जिसको जाना है तो जाए, नहीं तो बस से उतर जाए, जो किराया कम ले रहा हो, उसी में जाना। ऐसा अमूमन ज्यादातर बसों में होता है।
खटारा बस, खिड़की टूटी, फर्स उधड़ा -
क्षेत्रीय बसों में ऐसे भी नजारे दिखाई दे रहे हैं, कि बसें खटारा हो चली हैं। खिड़कियों के कांच टूटे हैं, फर्स की टीन उधड़ रही है, यात्रियों के बैठने की कुर्सी से गद्दियां उधड़ी हैं। प्राथमिक उपचार की पेटी नहीं है, अग्निशमन यंत्र नहीं है। इसके बावजूद ज्यादा सवारी लाने-लेकर जाना रोज की बात है।

निर्देशों की अवहेलना पर होगी कार्रवाई -
यात्री बसों में निर्धारित से अधिक किराया नहीं लिया जाना चाहिए, क्षमता से अधिक सवारी नहीं भरना चाहिए, यात्रियों को टिकिट दिया जाना चाहिए। यदि नियमों का पालन नहीं हो रहा है, तो शिकायत मिलने पर जांच कराई जाकर कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर जांच भी कराई जाती है।

क्षितिज सोनी, एआरटीओ सिवनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned