scriptपर्यटक स्थल, मंदिरों में नववर्ष का दिखा उत्साह | Tourist Places, New Year's Show in Temples | Patrika News

पर्यटक स्थल, मंदिरों में नववर्ष का दिखा उत्साह

locationसिवनीPublished: Jan 02, 2019 11:00:18 am

Submitted by:

santosh dubey

डीजे पर थिरके कदम, रात तक चला जश्न

Happy new year, 2019, new year, excitement, temple, tourist, screw park, dam, forest, wine, dance

पर्यटक स्थल, मंदिरों में नववर्ष का दिखा उत्साह

सिवनी. मंगलवार को नव वर्ष 2019 के पहले दिन पर्यटक स्थल, एशिया का पहला मिट्टी के संजय सरोवर बांध, पायली डेम, पायली टापू, व पहाड़ी स्थल में स्थित मंदिरों में श्रद्धालुओं का हुजूम रहा। पूजा-अर्र्चना के बाद श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। देर रात 12 बजे के बाद से शुरू हुए डीजे के धुन पर थिरकते कदम देर शाम तक अलग-अलग क्षेत्रों में दिखे। पिकनिक मनाने के लिए निकली टोलियां अलग-अलग जगहों पर पहुंची।
जिले में सबसे अधिक भीड़ वैष्णवी देवी मंदिर, महाकालेश्वर, शनिधाम, अम्बामाई, स्फटिक शिवलिंग दिघोरी, बंजारी माता मंदिर छपारा घाटी व धूमा, भोले बाबा मंदिर भीमगढ़ डैम, आष्टा माता मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगी। यहां मेले जैसा माहौल रहा। दर्शन पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को नए वर्ष की शुभकामनाएं प्रेषित की। इसके अलावा पिकनिक स्पाट पेंच नेशनल पार्क, अमोदागढ़, मठ घोघरा लखनादौन, सिद्धघाट केवलारी, पायली टापू पर अलग-अलग टोलियों में पहुंचे लोगों ने विभिन्न व्यंजन बनाए और उसका आनंद लिया। कुछ लोग घर से बनाकर ले गए व्यंजनों का स्वाद लिया। शहर में देर भैरोगंज, गणेश चौक, राजपूत कॉलोनी, कबीर वार्ड डूंडा सिवनी, बारापत्थर आदि क्षेत्रों में डीजे के साथ ही पटाखे की गूंज के साथ नए साल का स्वागत हुआ। शहर के होटल व रेस्टोरेंट में भी विशेष आयोजन रहे।
भीमगढ़ डेम में नववर्ष के अवसर पर जीरोचेन शिव मंदिर में महिलाओं ने भजन मंडली कर एक दूसरे को बधाई देकर नववर्ष मनाया। यहां आसपास के कई जिलों के लोग पहुंचे। पुलिस की रही चाक चौबंध व्यवस्था रही।
महिलाओं ने की पूजा
घंसौर से 2 किलोमीटर दूर माता कुल्लू धाम श्रद्धालुओं द्वारा मां भगवती की पूजन किया गया एवं नगर की महिलाओं द्वारा जस गायन भजन किया गया इस प्रकार महिला ने नए वर्ष के उपलक्ष्य पर मां भगवती के दरबार में पूजन अर्चन किया मां भगवती से पूरे वर्ष में सुखमय जीवन की कामना की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो