scriptजीएसटी टीम की छापामारी से व्यापारियों में हड़कम्प | Traders stirred up by raid of GST team | Patrika News

जीएसटी टीम की छापामारी से व्यापारियों में हड़कम्प

locationसिवनीPublished: Jan 15, 2022 11:15:50 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

तीन कबाड़ कारोबारियों पर लगी 4.81 लाख पेनाल्टी

कर्नाटक : सीसीसी के लिए अधिकतम शुल्क सीमा भी तय

patrika

सिवनी. टैक्स की चोरी के मामले में स्टेट जीएसटी टीम ने जिले के तीन बड़े कबाड़ व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया है। इससे जिले के अन्य व्यापारियों में भी हड़कम्प मच गया है। जानकारी के मुताबिक कबाड़ कारोबारियों द्वारा 18 प्रतिशत जीएसटी की चोरी कर लाखों रुपए के कबाड़ को नागपुर व जबलपुर भेजकर बेचने के मामले में छापामार कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के बाद जिले के दूसरे व्यापारियों में जीएसटी को लेकर काफी चर्चा है। चर्चा इस बात को लेकर भी सुनाई दे रहा है, कि कई और ऐसे नाम सामने आ सकते हैं, जो जीएसटी की चोरी कर रहे हैं और कार्रवाई के दायरे में आ सकते हैं।
कबाड़ कारोबारियों पर कार्रवाई करने के लिए जीएसटी टीम को करीब 48 घंटे तक कई टन लोहे से भरे ट्रकों के निकालने के इंतजार करना पड़ा। शुक्रवार को जैसे ही शहर से कटंगी रोड पर जनता नगर स्थित धर्मकांटे से लाखों रुपए का लोहा कबाड़ भरकर नागपुर व जबलपुर की ओर जा रहे ट्रक निकले। वैसे ही स्टेट जीएसटी टीम ने तीनों ट्रक को दबोच लिया। टीम ने ट्रक से दो गुना पेनाल्टी राशि 4.81 लाख रुपए वसूल की गई हैं।
कार्रवाई में स्टेट जीएसटी विभाग के वाणिज्यकर अधिकारी प्रशांत पंद्रे, राज्य टैक्स इंस्पेक्टर राजेश कुमार मिश्रा, कराधान सहायक दीपक डहेरिया, सुरेंद्र दहीकर सहित अन्य कर्मचारी शामिल रहे। स्टेट जीएसटी टीम को सूचना मिली थी कि बटवानी स्थित कबाड़ कारोबारी, चौरसिया मोहल्ला स्थित कबाड़ कारोबारी व छिंदवाड़ा रोड पर स्थित कबाड़ व्यापारी द्वारा लोहा कबाड़ ट्रक वाहन से जीएसटी की चोरी कर भेजा जा रहा हैं। सूचना पर बीते दो दिनों से जीएसटी टीम ट्रकों के धर्मकांटे से गंतव्य की ओर निकालने का इंतजार कर रही थी। शुक्रवार दोपहर जैसे ही ट्रक जनता नगर धर्मकांटे से रवाना होने के लिए आगे बढ़े टीएसटी टीम ने ट्रकों को रोक लिया। जीएसटी टीम की कार्रवाई होते ही कबाड़ व्यापारी मौके पर पहुंच गए, जहां ट्रकों में लोहा कबाड़ पर लगने वाले 18 फीसद टैक्स से दो गुना जीएसटी की राशि पेनाल्टी के तौर पर जमा करवा ट्रक वाहनों को छोड़ दिया गया है।
राज्य टैक्स इंस्पेक्टर राजेश कुमार मिश्रा ने बताया किए कबाड़ व्यापारियों द्वारा लोकल से खरीदा गया लोहा, प्लास्टिक व अन्य कबाड़ एकत्रित कर ट्रकों में भरकर बड़े व्यापारियों को जबलपुर व नागपुर में बेचा जाता हैं। एक ट्रक में 30 टन से ज्यादा लोहा कबाड़ भेजा जाता है, जिस पर कबाड़ व्यापारी को 18 प्रतिशत जीएसटी टैक्स देना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो