जब स्कूली बच्चे सिग्नल पर बने ट्रैफिक हवलदार

जब स्कूली बच्चे सिग्नल पर बने ट्रैफिक हवलदार

Sunil Vandewar | Updated: 29 Apr 2018, 11:32:18 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

टीआई ने दिया छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब

सिवनी. नगर के समीप लूघरवाड़ा स्थित विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने यातायात सडक़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान सिग्नल पर पहुंचकर ट्राफिक हवलदार की तरह इशारों से ट्रैफिक कंट्रोल करना और ग्रीन लाइट, रेड लाइट, यलो लाइट का महत्व समझा। कोतवाली के नगर निरीक्षक अमित विलास दाणी ने स्कूली बच्चों को यातायात सम्बंधी अहम जानकारी दी।
खेल प्रशिक्षक सोहन लाल सेन ने बताया यातायात सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत पुलिस विभाग ने विद्यालय पहुंच कर यातायात के नियमों की जानकारियां प्रदान की एवं छात्र-छात्राओं को यातायात से सम्बंधित जानकारियां प्रदान की।
यातायात सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नगर निरीक्षक ने बच्चों को सुरक्षा के लिए यातायात के नियमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाने का प्रमुख उद्देश्य सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाना है। इस वर्ष यातायात सडक़ सुरक्षा सप्ताह सडक सुरक्षा जीवन रक्षा थीम पर आधारित है।
इस अवसर पर उपस्थित राघवेंद्र ठाकुर ने कहा कि सभी को सडक़ सुरक्षा से संबंधित नियमों की जानकारी होनी चाहिए। 18 साल से कम उम्र के बच्चे अपने माता-पिता को यातायात के नियम समझा सकते हैं। साथ ही प्राचार्य ने कहा कि हर एक शिक्षक की नैतिक जिम्मेदारी है कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को यातायात के नियमों का पाठ अवश्य पढ़ाएं।
यातायात प्रभारी कमलेश चौरिया ने कहा कि सडक़ के यातायात के नियम का पालन करते हुए सुरक्षित एवं सफल यात्रा का आनंद ले सकते हैं। साथ ही विद्यालय के स्काउट एवं गाइड ने स्काउट एडवांस, स्काउटर दीपक चौरसिया एवं गाइड केप्टिन बबीता चौरसिया के मार्गदर्शन में ट्रैफिक सिग्नल पर पहुंच कर ट्रैफिक पुलिस के साथ ड्यूटी की एवं उनसे ट्रैफिक नियमों एवं ट्रैफिक संकेतो को सीखा।राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा का परिणाम घोषित

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा २०१७-१८ (दिनांक ५ नवम्बर २०१७) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। जो एजूकेशन पोर्टल पर उपलब्ध है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा में चयनित छात्रों की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज द्वितीय चयन परीक्षा दिनांक १३ मई २०१८ को आयोजित हो रही है। इस परीक्षा के लिए वेबसाइट से इ-एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल ने कहा है कि जिले के सभी प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाइस्कूल एवं सम्बंधित परीक्षार्थियों से कहा गया है कि एजूकेशन पोर्टल पर अपनी संस्था अथवा स्वयं का परीक्षा परिणाम का निरीक्षण कर कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned