मीजल्स-रूबेला उन्मूलन के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण

केवलारी में हुआ आयोजन

By: santosh dubey

Published: 07 Jan 2019, 11:51 AM IST

सिवनी. विकासखण्ड केवलारी में आशा सहयोगी एवं कार्यकर्ताओं को मीजल्स-रूबेला टीकारण अभियान के सफल संचालन उनकी सक्रिय सहभागिता के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण में जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी एसके भोयरने कहा कि 15 जनवरी से प्रारभ होने वाले एमआर अभियान में नौ माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को एमआर का एक टीका अनिवार्य रूप से लगवाया जाना है। चाहे उन्हें पूर्व में टीके लगे हो, आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज सभी बच्चों के अलावा ऐसे बच्चे जो शाला त्यागी है या जो शाला जाते ही नही है ऐसे सभी बालक बलिकाओ की सूची बना कर उन्हे निर्धारित टिकाकरण दिवस पर आंमत्रित कर टीकाकृत किया जाना है । टीकाकरण के पूर्व बच्चों के माता पिता ॅ/पालको को इस अभियान की सम्पूर्ण जानकारी देते हुये उनका सक्रीय सहायोग लेना होगा तभी एम.आर.अभियान सफल होगा।
जिला पब्लिक हेल्थ नर्सिग अधिकारी कमला कुमरे कहा कि एमआर का टीका विश्व के कई देशों में तथा भारत के 20 राज्यों के लगभग 30 करोड़ बच्चों को लगाया गया है। यह टीका पूर्णत: सुरक्षित है तथा किसी प्रकार की विपरित घटना अभी तक प्रकाश में नही आई है। यह टीका दाहिने बाह में चमड़ी में लगाया जावेगा जो दर्द रहित भी है। अत: इससे घबराए नही और अपने बच्चों को टीकाकरण से पूर्व कुछ नास्ता या भोजन करा कर भेजे तथा निर्धारित दिवस पर टीकाकरण अवश्य कराए।
खण्ड विस्तार अधिकारी इन्द्राकला अडकने ने कहा कि सभी ग्रामों में माताओं एवं पालकों की बैठक आयोजित कर उन्हें इस अभियान की सम्पूर्ण जानकारी देवे तथा ग्रामों में स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन, स्वास्थ्य केन्द्र,चौपाल तथा ग्राम के प्रमुख चौक चौराहे तथा प्रमुख स्थानों पर नारे लेखन कर जनजागृति लाया जाए।
विकासखण्ड कम्यूनिटी मोबिलाइजर मंतोष नर्वेती ने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए प्रत्येक ग्राम का माइक्रोप्लान बनाकर तथा नौ माह से 15 वर्ष के बच्चों को चिन्हित कर उन्हें कार्ययोजना में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा प्रत्येक शासकीय व प्राइवेट स्कूल मे पालक शिक्षक संघ की बैठक आयोजित कर उन्हें इस मीजल्स रूबेला जैसी जानलेवा बीमारियों की जानकारी देते हुए बीमारी के उन्मूलन के लिए संकल्प भी दिलाया जावे।
बैठक में मनीषा बागडे, दिलीप यादव, यूबी भलावी, गिरीगोस्वामी, योगेन्द्र उईके, रविन्द्र मर्सकोले के साथ बड़ी संख्या में आशा सहयोगी व आशा कार्यकर्ता मौजूद थीं।

modi
Show More
santosh dubey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned