सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ हज प्रशिक्षण

आसपास के कई जिलों से पहुंचे आजमीने हज

By: santosh dubey

Published: 10 Apr 2019, 12:50 PM IST

सिवनी. विगत दिवस सेन्ट्रल इंडिया खादिम उल हुज्जाज कमेटी सिवनी के तत्वावधान में एक रोजा हज प्रशिक्षण कैम्प का ज्यारत नाका स्थित निजी लॉन के पास जबलपुर रोड में सम्पन्न हुआ। जिले से ही नही बल्कि मंडला, बालाघाट, एवं छिंदवाडा से आए आजमीने हज को सफलतापूर्वक हज प्रशिक्षण दिया गया।
मप्र राज्य हज कमेटी के सदस्य मोहम्मद असलम खान साहब पत्ते वालों की विशिष्ट उपस्थिति में एवं कमेटी के अध्यक्ष अल्हाज मो. नजीर खान एवं अल्हाज अब्दुल सत्तार खान की सदारत में उपस्थित जनसमूह की उपस्थिति में मौलाना इमामुद्दीन ने तिलावते कुरआने पाक से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मास्टर हज टेनर हाजी मोहम्मद साबिर खान ने नातिए पाक का नजराना पेश किया। तत्पश्चात उन्होंने संक्षिप्त में उपस्थित आजमीने हज को बताया कि यह सफर लगभग 40 दिन का होगा इसमें प्रत्येक हाजी को तमाम जानकारियों यहां से सीखकर जाना होगा और समय पर आपको जानकारियां प्रदान की जाती रहेगीं। प्रत्येक आजमीने हज को यात्रा के पूर्व तीन प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है एवं हज यात्रा से पूर्व खसरे का टीका और पोलियो ड्राप पीना भी आवश्यक है। तत्पश्चात् मौलाना हाफिज मोहम्मद एहसान खान ने भी हज के मौजू पर अपना विस्तार पूर्वक बयान रखा और उन्होंने भी हज को सीख का जाने का जोर दिया। हज टेनर हाजी शोहेल बदरू सलाम के द्वारा भी हज के बारे में मुख्तसर जानकारी आजमीने हज को प्रदान की। मुख्य प्रशिक्षक अल्हाज अब्दुल वाहिद खान के द्वारा हज व उमरा पर विस्तार पूर्वक बयान दिया गया। कमेटी के सचिव अबरार अहमद साहब ने बताया कि हाजियों का तीसरा एवं अंतिम प्रशिक्षण रमजान बाद दिया जाएगा। इसकी सूचना अलग से प्रदान कर दी जाएगी।
इस प्रशिक्षण को सम्पन्न कराने में इंजी. शोहेल हैदरी, इंजी. मो. अरसद हैदरी, हाजी मोईन खान, अब्दुल नईम खान, अकबर अली, अब्दुल हमीद खान ने अपना विशेष सहयोग प्रदान प्रशिक्षण को सफल बनाया।
मप्र राज्य हज कमेटी के सदस्य जनाब मोहम्मद असलम खान पत्ते वालों ने बताया कि राज्य हज कमेटी पूरी तरह से हाजियों की खिदमत करने के लिए वचनबद्ध है। नागपुर, भोपाल से जाने वाले हाजी जत्था एयरपोर्ट साउदी अरब के लिए उड़ान भरेगें।
इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षार्थियों को सेंटर इंडिया खादिम उल हुज्जाज कमेटी की ओर से बेग, दस्तार जानमाज और हज यात्रा से संबंधित पुस्तकें भेंट स्वरूप दी गई। सचिव अबरार अहमद साहब ने मक्का व मदीना की यात्रा के दौरान सर जमीने हिन्दुस्तान के लिए अमन शांति एवं भाई चारे के दुआ करने की बात कही है। मंच संचालन एवं आभार प्रदर्शन हाजी मोहम्मद साबिर एवं अबरार अहमद साहब ने किया।

santosh dubey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned