scriptदेश के गांधी स्मृति स्थलों का भ्रमण करेंगे आदिवासी विद्यार्थी | Tribal students will visit Gandhi Smriti Sthals of the country | Patrika News

देश के गांधी स्मृति स्थलों का भ्रमण करेंगे आदिवासी विद्यार्थी

locationसिवनीPublished: Oct 10, 2019 07:35:57 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

जिले के गांव-गांव पहुंचेगी गांधी दर्शन यात्रा रथ

seoni

पत्रिका पैरेंटिंग टुडे: स्टूडेंट्स घर में ही बढ़ा सकते हैं अपनी एकाग्रता

सिवनी. आदिवासी छात्रावासों और शालाओं के विद्यार्थियों को इस वर्ष देश के गांधी स्मृति स्थलों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भ्रमण कार्यक्रम के लिए जिला स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों को छात्रावास 25-25 हजार रूपए और विशिष्ट विद्यालयों को 50-50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत कर दी है।
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सहायक आयुक्त और जिला संयोजक से कहा गया है कि शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक परिसरों और विशिष्ट शैक्षणिक महाविद्यालयों जैसे आईआईटी और आईआईएम परिसर को भी शामिल करें।
आदिवासी विद्यार्थियों की कोचिंग
कक्षा 10 की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए आकांक्षा योजना शुरू की गई है। इसमें कक्षा कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्यनरत रहते हुए जेईई, नीट, एम्स और क्लेट की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में आदिवासी विद्यार्थियों के लिये दो वर्षीय कोचिंग की व्यवस्था की गई है। आकांक्षा योजना में 800 विद्यार्थियों को कोचिंग दिए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोचिंग सेन्टर में इंजीनियरिंग के लिए 100-100 तथा मेडिकल और क्लेट के लिए 50-50 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी। इस योजना में जबलपुर की कोचिंग क्लास के लिए करीब 49 लाख 22 हजार रूपये की राशि विभाग द्वारा जारी की गई है।
दीपावली अवकाश, घर जाने की छूट –
मध्यप्रदेश ट्रायबल वेलफेयर रेसिडेंशियल एण्ड आश्रम एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसायटी द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में इस वर्ष दीपावली का अवकाश 25 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक रहेगा। इसके साथ 6 दिन जोड़कर 25 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक बच्चों को घर जाने की छूट रहेगी। प्राचार्यों से विद्यार्थियों की अर्ध-वार्षिक परीक्षाएँ 24 अक्टूबर तक पूर्ण कराने को कहा गया है। इन विद्यालयों में दशहरा का अवकाश 7 से 10 अक्टूबर तक स्वीकृत किया गया है।
जिले के गांव-गांव पहुंचेगी गांधी दर्शन यात्रा रथ
गांधी जयंती पर आज प्रदेश मुख्यालय से शुरू हुई रथ यात्रा आगामी 2 अक्टूबर 2020 तक सिवनी जिले के गांव-गांव से होते हुए प्रदेश के सभी सुदूर अंचलों में पहुंचेगी। इस यात्रा के लिए तैयार किए गए रथ में महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित फिल्मों का प्रदर्शन, आश्रम, भजनावली, गीत, गाँधी पर केन्द्रित प्रदर्शनी और नुक्कड़ नाटक आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। जीपीएस सिस्टम से जुड़े इस रथ से प्रत्येक जिले में रविवार के दिन महात्मा गाँधी पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो