दो ट्रांसफार्मर फटे, बिजली-पानी बंद

दो ट्रांसफार्मर फटे, बिजली-पानी बंद

Sunil Vandewar | Publish: May, 20 2018 11:20:57 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

आक्रोशित लोगों ने सीएम हेल्पलाइन और प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत कराया है।

सिवनी. शहर से सटे छिंदवाड़ा रोड के ग्राम लखनवाड़ा में तीन दिनों से दो ट्रांसफार्मर फट जाने के कारण बिजली और पानी की समस्या बनी हुई है। बिजली कम्पनी की जेई ने बताया कि अधिक गर्मी और लोड के कारण समस्या हो रही है। सुधार कार्य जारी है। आक्रोशित ग्रामीणों ने इस मामले में सीएम हेल्पलाइन और प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत कराया है।
करीब एक हजार की आबादी वाली ग्राम पंचायत लखनवाड़ा के लोगों ने बताया कि १६ मई से गांव में बिजली नहीं है, इससे नल जल योजना की सप्लाई भी बंद हो गई है। बिजली और पानी न होने से गर्मी के इन दिनों में मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।
इस मामले में सिवनी ग्रामीण की कनिष्ठ अभियंता प्रेरणा हिरनखेड़े से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत सही है। बिजली सप्लाई में समस्या हुई है। कहा कि यहां लोड के कारण दो ट्रांसफार्मर का आइल उबल गया है, इससे ट्रांसफार्मर फट गए हैं। लखनवाड़ा में नल-जल योजना जिस ट्रांसफार्मर से जुड़ी है। वही फट गया है, इससे बिजली न होने के कारण पेयजल टंकी नहीं भर पा रही और गांव में पानी सप्लाई बाधित हो रही है।
तेज गर्मी से बिजली कर्मी भी परेशान -
कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि लखनवाड़ा क्षेत्र के दो ट्रांसफार्मर फट जाने से समस्या बढ़ गई है। तेज धूप, गर्मी के कारण लाइनमेन भी सुधार कार्य गति से नहीं कर पा रहे हैं। फिर भी जितना हो पा रहा है, बिजली आपूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही सुधार कार्य पूरा कर बिजली सप्लाई शुरु किए जाने का भरोसा बिजली कम्पनी के अधिकारी दे रहे हैं।
विद्युत अमले से ग्रामीण नाराज -
लखनवाड़ा ग्राम के अमर सिंह बघेल, मनीष बघेल, महेन्द्र बघेल, दिलीप बघेल, शैलेन्द्र बघेल व अन्य ने बताया कि सब स्टेशन कारीरात के अंतर्गत लखनवाड़ा ग्राम में लाइनमेन की तैनाती है इसके बावजूद लाइनमेन मुख्यालय में नहीं रहता है। इससे ग्रामीणों को जरूरत के समय में समस्या होती है। ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा सीएम हेल्पलाइन में बिजली कम्पनी के विरुद्ध शिकायत कर अव्यवस्था के लिए कार्रवाई करने की मांग की है।
शहर में सफाई, बिजली, पानी की समस्या -

नगर पालिका के सफाईकर्मी पांचवें दिन शनिवार को भी हड़ताल पर रहे, जिससे सडक़, बाजार में बदइंतजामी नजर आई। दूसरी तरफ तीन दिनों में बिजली ने दिन-रात में कई बार झटका देकर लोगों को परेशान कर रखा है। इधर पेयजल समस्या भी शहर में तापमान के साथ बढ़ती जा रही है।
पिछले तीन दिन से बाधित हो रही बिजली पर ध्यान दें तो १७ मई को शहर के गांधी वार्ड, काली चौक सहित कई हिस्सों में सुबह ८:१५ से १०:१५ बजे तक बत्ती गुल रही। इसी दिन दोपहर में 3:५४ से ४:५५ बजे तक बिजली कटौती हुई। १८ मई को गांधी वार्ड के कई इलाकों में सुबह ९:१५ से ९:४५ बजे तक, भगत सिंह वार्ड, प्राइवेट बस स्टैण्ड क्षेत्र में ३:३५ से ४:३७ तक बत्ती गुल रही। इसी दिन शाम ५ से रात ८:३० बजे तक कम से कम ६ बार बिजली की आंख मिलाची होती रही। १९ मई को सुबह शहर के राम मंदिर से बरघाट रोड, काली चौक और कई जगह बिजली गुल रही। इससे लोगों में बिजली कम्पनी के प्रति खासी नाराजगी है।
नहीं लगता अफसर और दफ्तर का फोन -
लोगों का कहना है कि बिजली गुल होने पर जब लोगों के द्वारा शहरी वितरण केन्द्र के जेई को मोबाइल पर कार्यालय के टेलीफोन पर फोन लगाया जाता है, तो ज्यादातर फोन लगता ही नहीं या फोन उठाया ही नहीं जाता है। टेलीफोन पर कभी कोई फोन उठाता भी है तो सही जानकारी नहीं दी जाती है। शिकायत करने पर भी देरी से सुधार के लिए कर्मचारी मौके पर पहुंचते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned