scriptअनशनकारी अन्नदाताओं ने मांगी भीख | Unaccountable food providers ask for | Patrika News

अनशनकारी अन्नदाताओं ने मांगी भीख

locationसिवनीPublished: Jul 22, 2019 12:12:37 pm

Submitted by:

santosh dubey

फसल बीमा राशि की मांग को लेकर छुई में आमरण अनशन पर बैठे किसान

Non-food additives, farmers, hail, compensation, agriculture, beggars, beggars

अनशनकारी अन्नदाताओं ने मांगी भीख

 

कान्हीवाड़ा (सिवनी). ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसल का बीमा कराने के बाद भी किसानों को बीमा राशि का भुगतान नहीं होने से ग्राम छुई में अनशन पर बैठे किसानों ने रविवार को बस स्टैण्ड छुई में भीख मांगकर विरोध जताया।
लगभग 55 गांवों के किसानों को ओलावृष्टि में हुए नुकसान की फसल बीमा की राहत राशि नही मिलने को लेकर किसानों द्वारा ग्राम छुई में शनिवार से अनशन प्रारम्भ किया गया है। किसानों ने बताया कि 13 फरवरी 2018 को ओलावृष्टि से फसल नष्ट हुई थी जिस फसल की बीमा राशि 55 गांवों के किसानों को अभी तक नही मिल पाई है। इससे किसानों में रोष व्याप्त है। बीमा राशि की मांग को लेकर किसान द्वारा 18 जुलाई से धरना आन्दोलन किया गया। समस्या का निदान न होने के कारण 20 जुलाई से आमरण अनशन प्रारंभ किया गया।
किसानों ने कहा कि यह भीख की रकम प्रदेश की सरकार और जिला प्रशासन को प्रेषित की जाएगी। सिवनी तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल भोमा के अंतर्गत लगभग 111 गांव आते हैं जिसमें लगभग 77 गांव के किसानों की फसल नष्ट हुई थी। प्रभावित गांवों में गौण्डी हिनोतिया, खुर्सीपार, चंदनवाड़ाकलां, चंदनवाड़ाखुर्द, पुंगार, थांवरी, भाटा, रडहाई, टेकारांजी, किरकीरांजी, नरवाखेडा, हिनोतिया, आमाकोला, जामुनटोला, मुहबेली, ढेका पांजरा, छुई, मोहगांव, कतरवाड़ा, सिंगौडी, उमरिया, बाम्हनवाड़ा, भोमाटोला, पिंडरई, कन्हानपिपरिया, पिपरिया, पतरई, कलरबांकी, बांद्रा, बजरवाड़ा, कांचना, महलोंन, बाजीपानी, खमरिया, भालीवाड़ा, बिसावाड़ी, कुकलाह, पोंडी एवं पद्दीकोना आदि ग्राम के हजारों प्रभावित कृषकों को अभी तक नष्ट हुई फसल की बीमा राशि अप्राप्त है।
किसानों ने बताया कि इस संबंध में अनेक बार कृषकों के द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं कलेक्टर को अवगत करवाया गया परंतु संतुष्टिपूर्ण जवाब ना मिल पाने से प्रभावित कृषकगणों में आक्रोश व्याप्त है। जिसे किसानों द्वारा अनशन शुरू कर दिया गया है जिसमें लगभग 10 किसान श्रीराम ठाकुर, अन्नी ठाकुर, दिनेश विश्वकर्मा, अशोक सोलंकी, डिलनसिंह सिंगोर, शिवनाथ ठाकुर, मुकेश ठाकुर, बोधसिंह ठाकुर, तानसिंह राजपूत, कृष्ण कुमार ठाकुर द्वारा से आमरण अनशन किया जा रहा है।
किसानो ने कहा हमारी मांगे जब तक पूर्ण नही की जाती तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा ओर आने वाले दिनों में आंदोलन के स्वरूप में परिवर्तन किया जाएगा इस अवसर सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो