scriptनिर्माणाधीन पुल ढाई इंच धंसा | Under construction bridge half an inch | Patrika News

निर्माणाधीन पुल ढाई इंच धंसा

locationसिवनीPublished: Jul 23, 2018 12:21:20 pm

Submitted by:

santosh dubey

350 टन वजनी पुल पर हुई घटना को अधिकारी बता रहा रूटीन कार्य
 

Bridge, crack, crack, under construction, MPRDC, negligence

जिले के जोजावर-धनला गांव जाने वाले मार्ग की क्षतिग्रस्त सड़क पर गुजरती बस का नजारा।

सिवनी. दक्षिण-पूर्वी भाग से गुजरने वाले कटंगी मार्ग स्थित शहर से लगे मोतीनाला पुल पर निर्मार्णाधीन पुल का एक हिस्सा ढाई इंच धंस गया। पुल के धंसने के बाद आनन-फानन में सालेड स्लेब पर लीपापोती का काम पर निर्माण एजेंसी जुट गई है। एमपीआरडीसी अधिकारी ने पुल धंसने के मामले पर कहा है कि उक्त कार्य रूटीन कार्य है। निर्माण के बाद टेस्ट किया जाएगा।
एमपीआरडीसी के अधीन सिवनी से कटंगी सड़क निर्माण प्रोजेक्ट के तहत 12 मीटर चौड़ी व 50 मीटर लम्बा पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। पुल के एक हिस्से का कार्य पूर्ण हो चुका है वहीं दूसरे हिस्से के निर्माण कार्य के दौरान पुल के बीच का हिस्सा नीचे की ओर दब जाने से निर्माण कार्यों में बरती जा रही लापरवाही उजागर हुई है। इस मामले में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजकुमार खुराना भी मौके पर पहुंचे और घटिया काम किए जाने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। वहीं इस मामले में तकनीकी जानकारों का कहना है कि निर्माणाधीन पुल झुक जाने के बाद से पुल की मजबूती निश्चित रूप से कम हो जाती है। पुल पर झुकाव नहीं होना चाहिए। ऐसे में लोडेड वाहनों के गुजरने से पुल पर भविष्य में क्रेक होकर टूटने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। लोगों ने कम्पनी के अधिकारियों और एमपीआरडीसी के जिम्मेदारों पर घटिया निर्माण काम किए जाने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है।
वहीं सिवनी से कटंगी सड़क निर्माण प्रोजेक्ट के तहत 12 मीटर चौड़ी व 50 मीटर लम्बा पुल का निर्माण कार्य 30 जून तक पूर्ण किए जाने की बात पूर्व में एमपीआरडीसी के एजीएम दीपक आडे ने बताया था वहीं जुलाई माह में भी पुल का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ है और निर्माण कार्य के दौरान ही पुल के दबने से पुल की गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। वहीं अब उक्त पुल का निर्माण 31 अगस्त तक पूर्ण किए जाने की अधिकारियों द्वारा बताई जा रही है।
इनका कहना है
निर्माणाधीन पुल लगभग ढाई इंच दबा है। पुल का सालेड स्लेब एक मीटर मोटा है। दबने से पुल की मजबूती पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। टेस्ट किया जाएगा। 31 अगस्त तक निर्माणा कार्य का अनुबंध है।
अनिल श्रीवास्तव
संभागीय प्रबंधक, एमपीआरडीसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो