अपने हक को समझें, बनें जागरूक उपभोक्ता

अपने हक को समझें, बनें जागरूक उपभोक्ता

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 16 2019 12:42:29 PM (IST) | Updated: Mar, 16 2019 12:42:30 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

जागो ग्राहक जागो सप्तदिवसीय कार्यक्रम का हुआ आरंभ

सिवनी. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर उपभोक्ताओ को उनके अधिकारों के प्रति जागृत करने के उद्देश्य से अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्थान संगठन की ओर से सप्तदिवसीय कार्यक्रम जागो ग्राहक जागो का आरंभ संगठन के महासचिव रविकान्त पाण्डेय के नेतृत्व में किया गया। जिसमें लोगों को उनके अधिकार से संबंधित जानकारी दी गई। पर्चे हेंडबिल आदि प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। वहीं जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम सिवनी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।
संगठन के मीडिया प्रभारी प्रेमशंकर वर्मा के माध्यम से महासचिव द्वारा बताया गया कि उपभोक्ता अपने हक को समझें और बने जागरूक उपभोक्ता। यही कारण है इंटरनेशनल कंज्यूमर डे के मौके पर तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि उपभोक्ता जागरूक हो और किसी भी तरह की धोखाधड़ी में ना फंसे। उन्होने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है उपभोक्ताओं को कंज्यूमर राइट एक्ट के बारे में पूरी जानकारी देना।
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के संबंध मे संजय मिश्र ने बताया कि दरअसल, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम उपभोक्ताओं को वो अधिकार देता है जो उन्हे किसी तरह की जालसाज़ी या धोखाधड़ी से बचा सकें। भारतीय संविधान की धारा आपको ये अधिकार उपलब्ध कराता है। संगठन के कोशाध्यक्ष गोविंदा कुशवाहा सचिव सुमित चौबे, विनोद सनोडिया, संकेत अवधिया ने प्रदर्शनी के माध्यम से लोगो को उपभोक्ताओं के अधिकारों के संबंध में जानकारी देते हुए अधिकारों के संबंध मे बताया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned