खेतों में लगी मक्का फसल सूखी

Santosh Dubey

Updated: 27 Sep 2019, 11:51:38 AM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

किंदरई/सिवनी. विकासखण्ड घंसौर क्षेत्र के किंदरई, ब्यौहारी समेत अनेक डूब क्षेत्र में लगी मक्का की फसल अत्यधिक बारिश के चलते खराब हो गई है। किसानों ने कलेक्टर, एसडीएम से मांग की है कि शीघ्र ही क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कार्य कराकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए।
क्षेत्र के किसानों में रामदयाल गौतम, प्रभुदयाल भलावी, मानकलाल आदि ने बताया कि क्षेत्र में इस बार बड़ी मात्रा में किसानों ने अपने खेतों पर मक्का फसल की बोवनी की थी। यहां हर साल मक्का की बोवनी का रकबा लगातार बढ़ रहा है इस बार घंसौर विकासखण्ड क्षेत्र के अनेक ग्रामों में किसानों ने बड़ी मात्रा में मक्का की बोवनी की थी वहीं फसल भी अच्छी हुई थी लेकिन हाल ही के दिनों में हुई लगातार बारिश से क्षेत्र के अधिकांश किसानों की मक्का फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। मक्का के पौधे सूख गए हैं। इससे किसानों का काफी क्षति पहुंची है। किसानों ने बताया कि मक्का की फसल अब पीली पडऩे लगी है। भुट्टे भी काफी छोटे हो गए हैं। यही स्थिति धान की भी है। इनकी तो जड़ें सडऩे लगी हैं। किसान सदर खान ने बताया मक्का की फसल इस समय तक खाने योग्य हो जाती है। मक्का में दाने भी ठीक तरीके से नहीं आ पाए हैं और जहां आए हैं अब वे गल रहे हैं। किसानों ने अधिकारियों से मांग की है कि शीघ्र ही सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिया जाए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned