script

नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए गए टीके

locationसिवनीPublished: Jan 15, 2019 07:51:41 pm

Submitted by:

santosh dubey

शपथ ग्रहण के साथ मीजल्स रूबैला अभियान का शुभारंभ

Vaccine, measles rubella, health, doctor, patient, illness, treatment

नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए गए टीके

 

सिवनी. कलेक्टर प्रवीण अढायच के निर्देशन में मीजल्स रूबैला टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है जिसका शुभारम्भ मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन के मुख्य आतिथ्य एवं नगर पालिका अध्यक्ष शुक्ला के विशेष आतिथ्य तथा अपर कलेक्टर रानी बाटड की अध्यक्षता में मिशन इंग्लिश हायर सेकेन्डरी स्कूल सिवनी मेें किया गया।
कार्यक्रम के शुभारंभ में स्कूल प्रबंधक मधुनिका एम सिंग तथा प्राचार्य एम सिंग द्वारा अतिथियों को पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेशराम ने कहा कि इस अभियान में जिले के प्रत्येक नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को टीका लगाया जाना है। यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है इसमें घबराने की कोई आवश्यकता नही है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एचपी पटेरिया कहा कि यह टीका मीजल्स जैसी घातक बीमारी के उन्मूलन के लिए तथा रूबैला बीमारी के नियंत्रण के लिए सभी बच्चों को लगाया जाना है। सर्वप्रथम स्कूलों में तत्पश्चात आंगनबाड़ी केंद्रों में तथा अंत में जो बच्चे इस अभियान में छूट जाएंगे उन्हें टीकाकृत किए जाने के लिए जिला विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर पर सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर सभी बच्चों को टीके लगाए जाने की व्यवस्था की गयी है। अभियान के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन तथा सामग्री उपलब्ध है तथा इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन ने अपने उद्बोधन में कहा कि मीजल्स रूबैला जैसी जानलेवा बीमारी का अभी तक कोई उपचार नही है। इसका मात्र एमआर वैक्सीन के टीकाकरण द्वारा बचाव संभव है इससे हमारे बच्चे सुरक्षित रहेंगे। उन्होनें सभी उपस्थित पालकों से टीकाकरण किए जाने के लिए शपथ दिलवायी।
अपर कलेक्टर रानी वाटड ने कहा कि यह टीका विश्व के कई देशों में सुरक्षित रूप से लगाया जा चुका है। साथ ही भारत के 20 राज्यों के लगभग 30 करोड बच्चों को सुरक्षित रूप से लगाया जा चुका है अत: घबराने की कोई आवश्यकता नही है।
कार्यक्रम शुभारंभ के पूर्व जिला प्रशिक्षण केन्द्र की छात्राओं द्वारा नगर में मीजल्स रूबैला अभियान की जन जागरुकता लाने के लिए रैली का आयोजन किया गया जो नगर के विभिन्न क्षेत्रों से भ्रमण करते हुए जिला चिकित्सालय सिवनी में आकर समाप्त हुई।
शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर एसएमओडब्ल्यू एचओ डॉ. अशोक जयभाए, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी सिरसाम, डॉ. लोकेश चौहान, जिला मीडिया अधिकारी शशिकांत भोयर, उप जिला मीडिया अधिकारी शांति डहरवाल, डीपीएचएनओ कमला कुमरे, जिला कार्यक्रम प्रबधंक दिनेश चौहान, फलोरोसिस सलाहकार निर्मला पाण्डे, सरस्वती स्कूल के प्राचार्य विजय साहू, शिक्षक पवन राय, श्रवण कुमार बर्बे, मिशन स्कूल के शिक्षक अनिल रामास्वामी, टीआर सनोडिया, आरके देशमुख्य स्वास्थ्य विभाग के अनिल साहू, रमेश कुशराम, संतोष यादव, प्रवीण तिवारी, रामशंकर कुम्हारे आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो