60 फीट ऊंचे मेघनाद में होली के दिन झूलेंगे वीर

60 फीट ऊंचे मेघनाद में होली के दिन झूलेंगे वीर

Mahendra Baghel | Publish: Mar, 20 2019 12:01:20 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

केवलारी के ग्राम पांजरा में भरता है मेघनाद मेला, झूलते हैं वीर

सिवनी. होली के रंग में जिला मुख्यालय के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र डूबने लगा है। एक ओर जहां जिलेभर में गुरुवार को लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली का पर्व मनाएंगे, वहीं इसके ठीक विपरीत केवलारी के ग्राम पंचायत पांजरा में हर वर्ष धुरेड़ी के दिन भरने वाला मेघनाद मेले में लगभग 60 फीट ऊंचाई के एक खम्भें में वीर को झूलते देखने का अवसर मिलेगा। रोमांच से भरे इस मेला में दर्जनों गांव व शहरी क्षेत्र से लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।
रंगों का त्यौहार को इस तरह मनाने की यह अनोखी परंपरा आदिवासी सभ्यता से जुड़ी हुई है। मन्नतें पूरी होने के बाद आदिवासी मेघनाद मेले में गाजे-बाजे के साथ झूमते-नाचते वीर यहां पहुंचते हैं। भाव में डूबे वीर हकड़े बिर-रे, ओ-ओ-ओ कहते हुए आते हैं। यहां पहुंचकर अपनी-अपनी बदना के अनुसार कोई वीर 60 फीट ऊंचे मेघनाद में चढ़कर उलटे होकर झूलते हैं तो कोई नीचे से ही मेघनाद को भेंट कर पूजा-पाठ करते हैं। आसपास के ग्राम क्षेत्रों से गाजे बाजे के साथ झूमते-नाचते वीर आते हैं। वीर हकड़े बिर-रे, ओ-ओ-ओ कहते हुए आते हैं।
जिनकी मन्नतें पूरी होती हैं ऐसे वीर ६० फीट ऊंचे मेघनाद की मचान में चढ़ाकर उल्टे होकर घूमते हैं। चक्कर पूरे होने पर वीर ऊपर से नीचे नारियल फेंकते हैं। वीर का इससे भार उतर जाता है। संतान प्राप्ति, विवाह, बीमारी सहित किसी भी परेशानी का निदान मेघनाद की पूजा ही होती है। मन्नत पूरी होने पर वीर फडेरा बाबा की विधि विधान के साथ पूजा की जाती है।

नहीं चलता रंग-गुलाल
धुरेड़ी के दिन जहां लोग रंग गुलाल से बचने के लिए पुराने वस्त्र पहनते हैं। वहीं पांजरा गांव और उसके आसपास के करीब एक दर्जन से अधिक गांव के लोग स्वच्छ और नवीन वस्त्र पहनकर मेघनाद मेला में आते हैं। मेला में जमकर खरीदारी होती है। किसान कृषि सामग्री, गृहणी अपने लिए घरेलू व श्रृंगार की सामग्रियां खरीदती हैं तो वहीं बच्चे कोई आइसक्रीम तो कोई झूले का आंनद लेता नजर आता है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन भी मौजूद रहता है। गांव में धूरेडी के दिन के बाद दूसरे दिन गांव के लोग मिलजुलकर रंग गुलाल का पर्व होली मनाते हैं। शुक्रवार को होने वाली होली पर्व की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके मद्देनजर साफ-सफाई और रंगाई पोताई का भी कार्य किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned