scriptवायरल फीवर की चपेट में गांव | Village in the grip of viral fever | Patrika News

वायरल फीवर की चपेट में गांव

locationसिवनीPublished: Sep 03, 2019 11:43:05 am

Submitted by:

santosh dubey

ग्राम पंचायत नंदौरा में दर्जनों बीमार, अस्पतालों में मरीजों की भीड़

वायरल फीवर की चपेट में गांव

वायरल फीवर की चपेट में गांव

मोहगांव/सिवनी. जनपद पंचायत सिवनी के उप स्वास्थ्य केंद्र गोपालगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत नंदौरा में वायरल फीवर से दर्जनों ग्रामवासी इसकी चपेट में आए हैं।
गांव के बीमारों में बसंत सूर्यवंशी, नीलम उइके, वेद प्रकाश सूर्यवंशी, अरूण सूर्यवंशी, योगेश सूर्यवंशी, रनधावा, निकिता सूर्यवंशी, प्रेमाबाई, विक्रम सूर्यवंशी आदि ने बताया कि पिछले लगभग 15 दिनों से गांव में वायरल फीवर से दर्जनों ग्रामीण बीमार हैं। इनमें से कुछ बीमार जिला चिकित्सालय में भर्ती होकर गांव पहुंच गए हैं तो कुछ अभी भी बीमारी से ग्रसित हैं।
वायरल फीवर के चलते बीमारों में बुखार, ठण्ड देकर बुखार, हाथ-पैर में दर्द, सिर, बदन दर्द, जकडऩ आदि बीमारी से ग्रसित हैं।
गांव की आशा कार्यकर्ता किरण डहेरिया ने बताया कि गांव में अनेक लोगों की तबीयत ठीक नहीं है। वायरल फीवर का प्रकोप देखा जा रहा है। सभी को अस्पताल जाकर डॉक्टर से जांच करने की सलाह दी जा रही है। वहीं गांव में निजी चिकित्सक भी मरीजों के उपचार के लिए पहुंच कर बीमारों का उपचार कर रहे हैं।
चिकित्सकों ने बताया कि बारिश व बारिश थमने के बाद वायरल फीवर का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार और बदन दर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं। इसमें होने वाला वायरल फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है। खाना-खाने और बनाने से पहले, खाने के बाद और शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं। खांसते और छींकते समय रूमाल से मुंह और नाक को ढके।
मौसमी बीमारियों के कारण क्षेत्र के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है। बारिश के बाद निकल रही तेज धूप और गली मोहल्लों में गंदगी से क्षेत्र में वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है।
इनका कहना है
यदि कोई व्यक्ति वायरल बुखार से संक्रमित हो तो उसे बिना देरी किए तत्काल चिकित्सक से संपर्क कर परामर्श लें। चिकित्सक के परामर्श के बगैर किसी भी प्रकार के एंटीबायोटिक का प्रयोग न करें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें।
डॉ. पी सूर्या, जिला चिकित्सालय सिवनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो