scriptVillagers looking for water in the mud, with rising temperature, water | कीचड़ में पानी तलाश रहे ग्रामीण, बढ़ते तापमान के साथ पानी चला पाताल की ओर | Patrika News

कीचड़ में पानी तलाश रहे ग्रामीण, बढ़ते तापमान के साथ पानी चला पाताल की ओर

आदेगांव, कहानी के बाद किंदरई में मचा पानी के लिए हाहाकार

सिवनी

Published: April 25, 2022 08:13:06 pm

सिवनी/किंदरई. जिले में बढ़ते तापमान के साथ ही पानी की समस्या विकराल रूप अख्तियार करने लगी है। छपारा, आदेगांव, कहानी के बाद अब किंदरई में पानी पताल की ओर रूख कर दिया है। किंदरई में हालत ऐसे बन गए हैं कि लोग कुंए में उतरकर कीचड़ के बीच पानी की तलाश कर रहे हैं। उसमें इक_ा पानी को बाल्टी में भरकर निस्तार सहित अन्य कार्य में उपयोग कर रहे हैं।
आदिवासी बाहुल्य घंसौर विकासखंड के १६०० आबादी वाले ग्राम पंचायत किंदरई में इन दिनों पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। ग्रामीण पानी के लिए भरी दोपहरी कुंआ बावली जैसी जगह को साफ कर पानी का जुगाड़ कर रहे हैं। ग्रामीण प्रेम शंकर कौशले, प्रह्लाद यादव, गोपाल सिंह कुलस्ते, प्रकाश नागेश, कंधी लाल यादव, सुखचैन मरावी, लखनलाल सरोते, सीताराम नागेश, अजमेर सिंह झारिया, लाली प्रसाद यादव, डालचंद कौशले, भीकम नेवले, प्रह्लाद सेन, भारत यादव, बखत कुलस्ते, बिपतलाल भागदिया आदि ने गुहार लगाया है कि गांव के कुंए में टैंकरों से पानी भरवाया जाए। ग्राम के अलग-अलग मोहल्लों में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाए। स्थानीय बस स्टैंड पर प्याऊ की व्यवस्था कराई जाए। ताकि ग्रामीणों के साथ ही राहगीरों को पीने का पानी मिल सकें।
इस संबंध में ग्राम पंचायत सचिव कृष्णा कुलस्ते ने बताया कि ग्राम में पानी की समस्या है। ग्राम पंचायत में वॉटर लेबल कम है। पांच वर्ष में करीब १५ बोर कराए गए, लेकिन सभी फेल हो गए। किंदरई में नलजल योजना नहीं है। ग्राम से करीब पांच किमी दूर नर्मदा नदी है। इसके बाद भी जमीन के नीचे पानी नहीं मिल रहा है। इसकी जानकारी कलेक्टर व पीएचई को दे दी गई है।
कीचड़ में पानी तलाश रहे ग्रामीण, बढ़ते तापमान के साथ पानी चला पाताल की ओर
कीचड़ में पानी तलाश रहे ग्रामीण, बढ़ते तापमान के साथ पानी चला पाताल की ओर
बाक्स - एक
शादी में ८०० पीने के लिए ५०० में मिल रहा एक टैंकर पानी
ग्राम में पानी की समस्या होने पर टैंकर से पानी बेचने वालों की चांदी है। ग्रामीणों की जरुरत पर उनको पांच सौ रुपए में पीने के लिए एक टैंकर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। शादी में आठ सौ रुपए में एक टैंकर पानी मिल रहा है। टैंकर वाले पानी ग्राम गोकलथाना के निजी बोर से पानी लाते हैं। इसकी दूरी ग्राम किंदरई से करीब १० किमी है।
बाक्स - दो
पानी की समस्या से जूझ रहे एरपा के ग्रामीण
फुलारा. क्षेत्र ग्राम एरपा में इन दिनों पानी की समस्या बनी हुई है। ग्रामीण गांव के बाहर एक कुएं से पानी लाकर अपनी जरूरी कार्य कर रहे हैं। पानी की किल्लत से ग्रामीणों में आक्रोश है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.