मतदाताओं में दिख रहा मतदान का उत्साह

मतदाताओं में दिख रहा मतदान का उत्साह

Mahendra Baghel | Publish: Apr, 24 2019 11:11:32 AM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 11:11:33 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

ग्रामीण अंचल में चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

सिवनी. सभी मतदाता 29 अप्रैल को निडर एवं निर्भीक होकर मतदान करें। ऐसा संदेश केवलारी की जनसेवी संस्था मां रेवा ग्रामोत्थान समिति द्वारा क्षेत्र में ग्राम-ग्राम पहुंचकर दिया जा रहा है। युवा सदस्यों द्वारा युवा और नए मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाताओं से खासतौर पर आग्रह किया जा रहा है कि वे स्वस्थ और मजबूत लोकतंत्र के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल अवश्य करें। अभियान के दौरान मतदाताओं का भी मतदान के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है।
समिति के पदाधिकारी व सदस्यों में अशोक बंदेवार, राधेश्याम, बंदेवार, रामकृष्ण डहेरिया, अमित दुबे, रामदयाल डहेरिया व अन्य सदस्यों ने कहा है कि मतदान करना हर नागरिक का अधिकार और कत्र्तव्य है। इसलिए मतदाता बिना किसी भय और प्रलोभन के जाति और धर्म की संकीर्णता से ऊपर उठकर मतदान की अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन जरूर करें। लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के माध्यम से योग्य प्रतिनिधि का निर्वाचन करना हर मतदाता का दायित्व है, इसलिए सोमवार 29 अप्रैल को थोड़ा सा वक्त निकाल कर मतदान केन्द्र पहुंचकर खुद मतदान करें और अपने पास-पड़ोस के अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करें।
जागरुकता के लिए मतदाताओं को जानकारी देते हुए बताया जा रहा है कि वोट डालने के लिए मतदाता पर्ची के साथ फोटो मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। लेकिन मतदाता परिचय पत्र न होने की स्थिति में मतदाता 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेगा। इनमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य अथवा केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों, डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगे। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा। जागरुकता अभियान के दौरान ग्रामीणों का भी मतदान के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned