scriptहद है! डेढ़ साल से दर्जनों परिवार के नल में पानी नहीं, हर माह पहुंच रहा बिल | water cricses | Patrika News

हद है! डेढ़ साल से दर्जनों परिवार के नल में पानी नहीं, हर माह पहुंच रहा बिल

locationसिवनीPublished: May 12, 2019 07:28:00 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

नगर पालिका क्षेत्र, संजय वार्ड के कोयला भ_ी के सामने का मामला, मोहल्ले के इकलौते हैंडपंप पर लाइन लगाकर रहवासी भरते हैं पानी

water cricses

हद है! डेढ़ साल से दर्जनों परिवार के नल में पानी नहीं, हर माह पहुंच रहा बिल

सिवनी. नगर पालिका क्षेत्र के संजय वार्ड स्थित शंभू कोयला भ_ी के सामने निवास करने वाले दर्जनों परिवार नल का बिल जमा करते हैं, लेकिन उनके नलों से पानी नहीं टपकता है। बिना पानी दिए बिल लेने का कारनामा नगर पालिका कर रही है। पानी नहीं मिलने के बाद भी बिल जमा क्यों करते हैं के सवाल पर नागरिकों का जवाब था बिल नहीं देने पर नपा बिल की राशि का 25 प्रतिशत अधिक अधिभार वसूलने का डर दिखाकर बिल जमा करवाती है। खास है कि मोहल्ले के लोग नल से पानी नहीं आने के कारण इकलौते हैंडपंप पर लाइन लगाकर पानी भरते हैं।
संजय वार्ड स्थित उक्त मोहल्ला के रहवासियों की माने तो उन लोगों ने इसकी शिकायत नगर पालिका सीएमओ व सीएम हेल्पलाइन में किया है। लेकिन अभी तक समस्या का निराकरण नहीं हुआ है। बताया कि करीब डेढ़ साल से यह समस्या बनी हुई है। इसके बावजूद पाइपलाइन से पानी की सप्लाई नहीं करने वाली नगर पालिका टैंकर से भी जलप्रदाय नहीं कर रही है। इसको लेकर लोगों में आक्रोश है।
सीएम हेल्पलाइन को दे रहे भ्रमित करने वाला जवाब
२२ अप्रैल को इस मामले में रतीक खान ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत (शिकायत क्रमांक – 8223414) किया। शिकायत में कहा कि नलों से पानी नहीं आ रहा है, जिसके यहां आ रहा है। उसमें प्रेशर नहीं है। पानी की बहुत समस्या हो रही है। शिकायत के बाद भी कोई सुन नहीं रहा है। हेल्पलाइन में एल-1 अधिकारी के यहां शिकायत पहुंचाया तो उन्होंने जवाब दिया कि उक्त क्षेत्र की पानी की टंकी आंशिक रूप से भराव होने के कारण पाइपलाइन में प्रेशर कम होने से क्षेत्र में जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित हुई थी। वर्तमान में उक्त क्षेत्र मेें नियमित जलप्रदाय किया जा रहा है। नल न आने की स्थिति में निकाय द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पानी के टैंकरों के माध्यम से जल प्रदाय किया जाता है। इस जवाब से शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं हुआ तो शिकायत एल-2 अधिकारी के पास पहुंचा। उन्होंने जवाब में कहा है कि सीएमओ के प्रतिवेदन अनुसार उक्त क्षेत्र की पानी की टंकी आंशिक रूप से भराव होने के कारण पाइपलाइन में प्रेशर कम होने से जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित हुई थी। वर्तमान में नियमित जल प्रदाय किया जा रहा है। नल न आने की स्थिति में निकाय द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पानी के टैंकरों के माध्यम से जल प्रदाय किया जाता है। खास है कि दोनों जवाब एक जैसे हैं। उधर रहवासी सगीरा खातुन, मदन यादव, छाया यादव, कांतिबाई, सादिक, रहीम खान, मिनहाज, आरती उइके, राजेश यादव आदि का कहना है कि न नल में पानी आ रहा है और ना ही पानी का टैंकर आता है।
डेढ़ साल से हैं समस्या
डेढ़ साल से समस्या बनी है। शिकायत के बाद भी कोई सुन नहीं रहा है। बहुत परेशानी हो रही है।
– अशाफक अली, रहवासी

पानी नहीं बिल देती है नपा
नल से पानी नहीं आ रहा है, लेकिन नगर पालिका बिल ले रही है। बिल नहीं देने पर अधिभार का डर दिखाती है।
– श्याम रघुवंशी, रहवासी
पानी का टैंकर भी नहीं भेजती है नपा
न नल में पानी आता है और ना ही पानी का टैंकर नपा भेजती है। सारा काम छोड़कर पानी के लिए लाइन लगाना पड़ता है।
– श्याम कुमारी, रहवासी
सोमवार से नियमित जाएगा पानी का टैंकर
वहां पानी की समस्या है। यह मामला मेरे संज्ञान में आया है। नियमित पानी का टैंकर नहीं जाने की जानकारी मुझे नहीं है। मैं सोमवार से नियमित टैंकर भेजने का आदेश जारी करता हूं।
– गजेंद्र पांडेय, प्रभारी सीएमओ नगर पालिका
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो