scriptएक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी | Water from one kilometer away | Patrika News

एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

locationसिवनीPublished: Mar 26, 2019 12:24:19 pm

Submitted by:

santosh dubey

सीलादेही में गहराया पेयजल संकट, एक माह से नलजल योजना ठप, एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

Water, problem, village panchayat, elections, rural, drainage schemes, demand

एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

सिवनी. जनपद पंचायत सिवनी के ग्राम पंचायत सीलादेही में नलजल योजना के ठप होने से पानी की समस्या ग्रामवासी खासे परेशान हैं। लगभग एक माह से नलजल योजना ठप पड़ी है। ग्रामवासियों ने सरपंच, सचिव पर पेयजल समस्या के निराकरण के लिए गंभीरता से ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है।
ग्रामवासियों में नन्हें, गणेश महाराज, पप्पू, सोहन तिवारी, बुद्धि महाराज आदि ने बताया कि लगभग 250 घर की आबादी वाले ग्राम पंचायत सीलादेही में लगभग एक हजार की आबादी है तथा वोटर संख्या लगभग 700 की है। यहां अभी तक नलजल योजना से पानी की सप्लाई सुचारू रूप से होती थी। लेकिन पिछले एक माह से ट्यूब बेल सूख जाने व अन्य तकनीकी समस्या का हवाला देते हुए नलजल योजना से पानी की सप्लाई नहीं होने की बातें बताई जा रही हैं। ग्रामीणों ने कई बार गांव के सरपंच, सचिव को समस्या के निराकरण के लिए मौखिक व लिखित रूप से शिकायत की। वहीं ग्रामीणों ने इस मामले किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दिए जाने का आरोप लगाया।
एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी
नलजल योजना के ठप रहने से एक माह से ग्रामवासी पानी की व्यवस्था के लिए आसपास के गांव से पानी लाने मजबूर हैं। ग्रामीणों ने बताया कि एक किलोमीटर दूर से पानी ला रहे हैं। जिसके चलते रात-दिन पानी भरने में ही समय नष्ट हो रहा है। कुछ लोग पानी का टेंकर मंगाकर काम चला रहे हैं। गांव में एक हैण्डपम्प है लेकिन इसमें भी पानी नहीं निकलता है। वहीं गर्मी के इस मौसम में मवेशियों को पानी पिलाने की अलग समस्या बनी हुई है।
इनका कहना है
ट्यूब बेल में पानी सूख गया था। दूसरा ट्यूबवेल किया गया है। केबिल की व्यवस्था कर फिलहाल अस्थायी व्यवस्था करके शीघ्र ही पानी की व्यवस्था की जाएगी।
अजय शंकर अवस्थी,
पीएचई, एसडीओ सिवनी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो