सिवनी के छपारा में जल संरक्षण के लिए शुरू हुआ यह अभियान

सिवनी के छपारा में जल संरक्षण के लिए शुरू हुआ यह अभियान

Akhilesh Kumar | Publish: Apr, 17 2018 03:32:51 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

छपारा के पंचायत भवन व शासकीय इमारतों में वाटर हार्र्वेस्टिंग सिस्टम, सीईओ बोली, जनप्रतिनिधि और आमजन को जोड़कर करेंगे प्रेरित

सिवनी. जल संरक्षण को लेकर क्षेत्र के ग्राम पंचायत सचिव और सहायकों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की शुरुआत की है। सचिव व सहायकों ने सोमवार को एक साथ करीब आधा दर्जन पंचायतों में उक्त सिस्टम स्थापित कराया। इसके तहत एक ओर जहां पंचायत भवन में जल संरक्षण की पहल हुई तो जहां पचायत भवन नहीं रहा, वहां दूसरी ओर निर्माणधीन सरकारी भवन में रेन वाटर हार्र्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गए।
जनपद कार्यालय के अनुसार भीषण गर्मी में पूरा क्षेत्र जलसंकट के दौर से गुजर रहा है। वर्तमान में पीएम आवास का निर्माण चल र हा है। इस स्थिति में एक साथ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इस कार्र्य के लिए जनसहयोग भी लिया जा रहा है। इसकी शुरुआत जनपद मुख्यालय की ग्राम पंचायत छपारा के संजय कॉलोनी में नवनिर्मित आंगनबाड़ी भवन में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित कर किया गया।
जनपद पंचायत सीईओ शिवानी मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में पंचायत में किसी एक सरकारी भवन को कवर किया जाएगा। दूसरे चरण में सरकारी भवनों के साथ विकासखंड के सभी पीएम आवासों को कवर किया जाएगा। करीब 200 पीएम आवास बनने वाले हैं। इनमें भी वाटर हार्र्वेस्टिंग किया जाएगा। इस अभियान में जनप्रतिनिधि व आमजनों को जोड़ा जा रहा है। जनपद पंचायत सीईओ शिवानी मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में पंचायत में किसी एक सरकारी भवन को कवर किया जाएगा। दूसरे चरण में सरकारी भवनों के साथ विकासखंड के सभी पीएम आवासों को कवर किया जाएगा। करीब 200 पीएम आवास बनने वाले हैं। इनमें भी वाटर हार्र्वेस्टिंग किया जाएगा। इस अभियान में जनप्रतिनिधि व आमजनों को जोड़ा जा रहा है।जनपद पंचायत सीईओ शिवानी मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में पंचायत में किसी एक सरकारी भवन को कवर किया जाएगा। दूसरे चरण में सरकारी भवनों के साथ विकासखंड के सभी पीएम आवासों को कवर किया जाएगा। करीब 200 पीएम आवास बनने वाले हैं। इनमें भी वाटर हार्र्वेस्टिंग किया जाएगा। इस अभियान में जनप्रतिनिधि व आमजनों को जोड़ा जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned