उलझन में अफसर, अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को कहां दिलाएं दाखिला

उलझन में अफसर, अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को कहां दिलाएं दाखिला

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 04 2018 03:30:00 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर ने कहा शासन के समक्ष रखेंगे समस्या

सिवनी. शिक्षा विभाग द्वारा इंग्लिश मीडिय की माध्यमिक शाला से जिन बच्चों को आठवीं तक की शिक्षा दी गई है। अब यहां से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के सामने आगे की पढ़ाई जारी रख पाने की समस्या हो रही है। इन बच्चों के द्वारा कलेक्टर गोपालचंद्र डाड के समक्ष मांग को उठाया गया, तो उन्होंने भी प्राचार्य को बुलाकर हकीकत को जाना लेकिन स्थानीय स्तर से समाधान न हो पाने पर उन्होंने भोपाल में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया है।
अंग्रेजी माध्यम से संचालित शासकीय माध्यमिक शाला भैरोगंज के करीब आधा सैकड़ा छात्र-छात्राओं ने इस वर्ष आठवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इनको अब आगे की पढ़ाई भी अंग्रेजी माध्यम के हाईस्कूल से जारी रखती है, किंतु शिक्षा विभाग के पास वर्तमान में कहीं भी अंग्रेजी माध्यम का शासकीय हाईस्कूल नहीं है। ऐसे में इन विद्यार्थियों के सामने समस्या आ खड़ी हुई है। इस समस्या को लेकर विद्यार्थी कलेक्टर के समक्ष पहुंचे तो उन्होंने भी इनकी शिक्षा सम्बंधी समस्या से वाकिफ होकर अपने स्तर से भोपाल में अधिकारियों से चर्चा कर समाधान के लिए आवश्वस्त किया है।
प्राचार्य ने कहा हमारे पास नहीं समाधान -
अंग्रेजी माध्यम से पढ़े बच्चे जब उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी के प्राचार्य एवं प्रभारी बीईओ आरपी बोरकर के पास पहुंचे तो उन्होंने कह दिया कि यह समस्या पूरे प्रदेश में है। क्योंकि अंग्रेजी माध्यम के शासकीय हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल कहीं भी नहीं हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की इसी समस्या को वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव दीप्ति गौड मुकर्जी के समक्ष भी उठाया गया था। तब उन्होंने इस समस्या पर उचित समाधान के लिए आश्वस्त किया है। हालांकि शिक्षा सत्र शुरु हो चुका है और इन बच्चों को कहीं प्रवेश नहीं मिल पा रहा। इन बच्चों व अभिभावकों का कहना है कि शासन को शीघ्र निर्णय लेकर इनकी शिक्षा जारी रखने की व्यवस्था कराई जानी चाहिए।
हो रहे हैं प्रयास -
शासकीय माध्यमिक शाला अंग्रेजी माध्यम भैरोगंज के बच्चों को नवमीं में प्रवेश देने की समस्या है। इनके लिए प्रमुख सचिव व कलेक्टर द्वारा समाधान के प्रयास किए जा रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned