script

कोरोना का मरीज किस-किससे मिला है, देखी जाएगी हिस्ट्री

locationसिवनीPublished: May 25, 2021 08:25:27 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

सम्पर्क में आए व्यक्ति को सख्ती किया जाएगा आइसोलेट

कोरोना का मरीज किस-किससे मिला है, देखी जाएगी हिस्ट्री

कोरोना का मरीज किस-किससे मिला है, देखी जाएगी हिस्ट्री

सिवनी. कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए अब कोरोना संक्रमित मरीजों की कांट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जाएगी। यानि कोरोना मरीज संक्रमित होने की अवधि में किन-किन लोगों के संपर्क में आया है, इसकी तलाश की जाकर संपर्क में आए व्यक्ति को आइसोलेट किया जाएगा। इस सम्बंध में कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग एवं पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने शनिवार को ऑनलाइन वीसी के माध्यम से राजस्व, पुलिस एवं सबन्धित अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जरूरी निर्देश दिए हैं।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कि 31 मई तक प्रभावशील कोरोना कफ्र्यू के दौरान संक्रमण की चैन को तोड़ा जाए, इसके लिए प्रत्येक नए संक्रमित मरीज की कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की जाए। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए प्रत्येक व्यक्ति को सख्ती से होम आइसोलेशन में रखें। घरों में आइसोलेशन की व्यवस्था न होने पर संस्थागत आइसोलेट किया जाए। उन्होने कहा कि लगातार संक्रमित मरीजों वाले हॉटस्पॉट क्षेत्रों को चिन्हांकित किया जाए, उन्हें सख्ती से सील किया जाए, प्रत्येक व्यक्ति को आइसोलेट करें।
कलेक्टर डॉ फटिंग ने कहा कि संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिये मरीजों का शीघ्र चिन्हांकन किया जाना आवश्यक है। जिसके लिए सभी विकासखंडों में अधिक से अधिक टेस्टिंग की जाऐ। सुदूर क्षेत्रों में मोबाइल वाहन के माध्यम से टेस्टिंग कलेक्शन किये जाए। किल कोरोना अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम का सर्वे कार्य पूर्ण करें, अभियान के दौरान स्वास्थ्य सर्वे में चिन्हित संदिग्ध व्यक्ति को आइसोलेट कर आवश्यक मेडिसिन किट वितरित करते हुए उनकी सतत निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकता अनुसार ग्रामवार कोविड वैक्सीनेशन के शिविर का आयोजन किया जाए। शिविर आयोजन के पूर्व इसके आसपास के ग्रामों में इसका प्रचार हो, पात्र व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू का सख्ती से पालन किया जाए। आइसोलेशन में रखे गए मरीजों एवं उनके परिजनों पर सतत निगरानी रखी जाए। किसी भी स्थिति में संक्रमित एवं संदिग्ध मरीजों के परिजन घरों से बाहर न निकलें यह सुनिश्चित हो। कलेक्टर डॉ फटिंग ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय कर ग्रामों तथा वार्डों को संक्रमण मुक्त करने का प्रयास करें। जिससे सम्पूर्ण विकासखण्ड व सम्पूर्ण जिला संक्रमण मुक्त हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो