script

पटरी दुकानदारों से कौन कर रहा वसूली, सीएमओ व राजस्व निरीक्षक नपा को नहीं मालूम

locationसिवनीPublished: Oct 30, 2021 10:26:07 am

Submitted by:

akhilesh thakur

नगर पालिका कर्मचारी की जगह निजी लोग दुकानदारों से कर रहे अभद्रता, जिम्मेदार बने अनजान

पटरी दुकानदारों से कौन कर रहा वसूली, सीएमओ व राजस्व निरीक्षक नपा को नहीं मालूम

पटरी दुकानदारों से कौन कर रहा वसूली, सीएमओ व राजस्व निरीक्षक नपा को नहीं मालूम

अखिलेश ठाकुर सिवनी. नगर पालिका क्षेत्र के पटरी दुकानदारों से प्रतिदिन प्रति दुकान 10 रुपए की वसूली कौन कर रहा है? सीएमओ व प्रभारी राजस्व निरीक्षक नगर पालिका मस्तराम परते को इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने नगर पालिका कर्मचारी महेश सोनी का नाम वसूली करने वालों में बताया है, जो करीब सप्ताहभर से अपने भाई का अस्पताल में उपचार करा रहा है। यह जानकारी मस्तराम को नहीं है। अस्पताल में उपचार कराने की बात महेश सोनी ने ‘पत्रिका को बताई है। उधर शंकर मढिय़ा के पास वसूली करने पहुंचा विक्की साहू नाम का व्यक्ति नपा का कर्मचारी नहीं है। यह बात राजस्व निरीक्षक परते व नपा कर्मचारी सोनी को उसको पहचान करने से इंकार किए जाने के बाद कही जा रही है।
नगर पालिका सिवनी ने स्थाई दखल के वसूली का ठेका किसी को नहीं दिया है। ऐसे में इसकी वसूली नगर पालिका के कर्मचारियों को करनी है। नगर पालिका राजस्व शाखा के प्रभारी ने वसूली के लिए महेश सोनी को प्रभारी बनाया है, लेकिन वे वसूली के लिए नहीं जाते हैं। प्रभारी निरीक्षक परते की माने तो उनको उक्त कर्मचारी द्वारा वसूली किए जाने की जानकारी है। इसके अलावा कौन वसूली कर रहा है। यह जानकारी नहीं है। शंकर मढिय़ा क्षेत्र में पटरी किनारे दुकान लगाकर रंगोली, दीये, झाड़ू, चूडिय़ां आदि बेचने वालों से प्रतिदिन नगर पालिका का नाम बताकर विक्की साहू नाम का व्यक्ति आता है और १० रुपए प्रति दुकान की वसूली करता है। वह किसी को रसीद भी नहीं देता है। यदि किसी ने इस संबंध में उससे पूछताछ की तो तो वह उससे अभद्रता करता है। नगर पालिका के किस अधिकारी के आदेश पर वह वसूली करता है यह पूछने पर वह किसी का नाम नहीं बता पाया। उसने कहा कि गोलू पंडित पटाखे वाले के कहने पर वह शहर के पटरी दुकानदारों से पैसे वसूलता है। गोलू पंडित पटाखा वाला कौन है? यह जानकारी राजस्व निरीक्षक परते व सोनी को नहीं है। इस पूरे मामले में नगर पालिका सवालों के कटघरे में नजर आ रही है।

नपा के सभी जिम्मेदार हैं अनजान
इस संबंध में सीएमओ नवनीत पांडेय ने बताया कि मैं छुट्टी पर हूं। प्रभार नगर परिषद लखनादौन के प्रभारी सीएमओ गजेंद्र पांडेय के पास है। प्रभारी सीएमओ गजेंद्र पांडेय ने बताया कि प्रभारी राजस्व निरीक्षक मस्तराम परते इसकी जानकारी दे पाएंगे कि कौन वसूली कर रहा है। प्रभारी राजस्व निरीक्षक परते ने बताया कि वसूली की जिम्मेदारी महेश सोनी के पास है। प्रतिदिन सुबह में वसूली के करीब साढ़े तीन हजार रुपए आते हैं, जिस जमा करा दिया जाता है। नपा कर्मचारी के अलावा दूसरा कौन वसूली करता है। इसकी जानकारी मुझे नहीं है। नपा कर्मचारी महेश सोनी ने बताया कि मैं अपने भाई को लेकर करीब पांच दिन से अस्पताल में हूं। भाई आइसीयू में भर्ती है।

कलेक्टर के आदेश से अनजान हैं प्रभारी सीएमओ
प्रभारी कलेक्टर पार्थ जायसवाल के जिलेभर में मिट्टी के दीये बेचने वालों से किसी प्रकार की कर वसूली नहीं किए जाने के 26 अक्टूबर को जारी आदेश से प्रभारी सीएमओ गजेंद्र पांडेय अनजान है। प्रभारी सीएमओ पांडेय के पास लखनादौन परिषद का भी प्रभार है। इसके बावजूद उनके अनजान बने रहने से कलेक्टर के आदेश का धरातल पर कितना पालन हो रहा है। इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। शहर में मिट्टी के दीये बेचने वालों का इस आदेश का कितना लाभ मिल रहा हैं। यह अंदाजा लगाना भी कठिन नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो