भ्रूण हत्या रोकने के लिए महिलाओं को आगे आना होगा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सम्पन्न हुई पीसीपीएनडीटी कार्यशाला

By: santosh dubey

Published: 10 Mar 2019, 09:18 PM IST

सिवनी. कलेक्टर प्रवीण अढायच के निर्देशन में नर्सिग प्रशिक्षण केन्द्र सिवनी में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा कृषि विभाग सिवनी द्वारा संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेशराम ने बताया कि आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीसीपीएनडीटी विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कलेक्टर सिवनी की मंशा के अनुरूप डॉ. एचपी पटेरिया नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के सबंध में व्यक्तिगत चर्चा की उन्होंने कार्यकर्ताओं को विश्वास दिलाया कि आप एक महिला है और महिलाओं पर ही ऐसे जघन्य अत्याचार हो रहे हैं कि उसके भू्रण को कोख में मारा जा रहा है उन्होंने इसे रोकने के लिए उन्हें आगे आने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि वे गोपनीय रूप से अपने अधिकारियों को बताए कि किन स्थानों पर अवैध गर्भपात किए जा रहे है तथा किन महिलाओं ने भू्रण की ***** जांच कराने के उपरांत अपना गर्भपात कराया है। ऐसी कार्यकर्ताओं का नाम अधिकारियों द्वारा गुप्त रखा जाएगा तथा ऐसी महिलाओं से चर्चा करके उनसे जानकारी ली जाएगी तथा उन्हें सरकारी गवाह बनाकर ***** की जांच करने वाले चिकित्सक तथा अवैध गर्भपात करने वाले चिकित्सक पर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे अपने कार्यक्षेत्र में ऐसी जानकारी अवश्य जुटायेगी तथा अपने अधिकारियों को अवगत करावेगी।
जिला माध्यम एवं विस्तार अधिकारी एसके भोयर ने कार्यशाला में महिलाओं को प्रदत्त अधिकारों एवं उसकी रक्षा के सबंध में चर्चा की। कार्यशाला मे जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन पूर्व सांसद एवं विधायक नीता पटेरिया, नगर पालिका अध्यक्ष आरती शुक्ला जिला पंचायत सदस्य गौमती ठाकुर जिला कार्यक्रम अधिकारी लक्ष्मी धुर्वे एवं कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा भी अपने उद्बोधन दिए।
कार्यशाला में सीडीपीओ साधना पाठक, मेरिन धुर्वे, जिला मलेरिया अधिकारी स्मृता नामदेव डीपीएचएनओ कमला कुमरे, उप जिला मीडिया अधिकारी शांति डहरवाल एवं स्वास्थ्य की आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लगभग 300 की संख्या में उपस्थित हुए।

santosh dubey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned