scriptपांच माह से 1 लाख 10 हजार बच्चों को नहीं मिला सूखा राशन | 1 lakh 10 thousand children did not get dry ration for five months | Patrika News

पांच माह से 1 लाख 10 हजार बच्चों को नहीं मिला सूखा राशन

locationशाहडोलPublished: Apr 09, 2021 12:15:21 pm

Submitted by:

amaresh singh

आवंटन पर रोक, नवंबर तक बच्चों को मिला सूखा राशन

Mhrd: mid-day-meal cooking cost revised

शहडोल. कोरोना संक्रमणकाल से स्कूली छात्र-छात्राओं को मिलने वाले सूखा राशन के आवंटन पर रोक लगा दी गई है। जिले में दिसंबर माह से प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के एक लाख 10 हजार 669 बच्चों को सूखा राशन नहीं मिल रहा है। कोरोना काल में प्रदेश सरकार ने स्कूल बंद होने पर अप्रेल से जुलाई तक में बच्चों के खाते में खाना पकाने की राशि दिया जा रहा था। इसमें प्राथमिक स्कूल के हर बच्चे प्रतिदिन के हिसाब से 4.97 रुपए और मिडिल स्कूल के हर बच्चे को 7.45 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से दिया गया। इसके बाद राज्य शासन ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत स्कूल के बच्चों को सूखा राशन देने का निर्णय लिया। जुलाई से लगातार स्कूली बच्चों को सूखा राशन दिया जा रहा था लेकिन पिछले चार माह से राशन देना पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इससे छात्र-छात्राओं को राशन नहीं मिल पा रहा है।

जुलाई से नवंबर तक मिला सूखा राशन
प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को सूखा राशन दिया जा रहा था। इसमें प्राथमिक स्कूल के हर बच्चे को स्वंय सहायता समूह के माध्यम से 100 ग्राम एवं मिडिल स्कूल के हर बच्चे को 150 ग्राम हर दिन के हिसाब से देने का निर्णय लिया गया। इसके बाद जुलाई से नवंबर तक प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को सूखा राशन दिया गया। इसमें प्राथमिक स्कूल के हर बच्चे को हर दिन के हिसाब से 100 ग्राम सूखा राशन तथा तीन माह का दो किलो दाल एवं 525 ग्राम तेल दिया गया। मिडिल स्कूल के हर बच्चे 150 ग्राम प्रतिदिन सूखा राशन एवं तीन माह का तीन किलो दाल एवं 738 ग्राम तेल दिया गया।

एमडीएम की निगरानी, बनाते हैं पंचनामा
एमडीएम विभाग द्वारा इसकी निगरानी की जाती है। विभाग द्वारा देखा जाता है कि बच्चों को सूखा राशन मिल रहा है कि नहीं। इसके लिए पंचनामा बनवाया जाता है। इसके लिए बकायदा रजिस्टर भी मेंटेन होता है। रजिस्टर पर स्कूल के अध्यापक और स्वंय सहायता समूह के सदस्यों का हस्ताक्षर होता है।

अधिकारियों की दलील: आवंटन रुका, एक साथ आएगा राशन
अधिकारियों की मानें तो दिसंबर से लेकर अभी तक में प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए सूखा राशन नहीं आया है। पूर्व में इसके लिए पत्राचार भी किया जा चुका है। मुख्यालय से जानकारी आई है कि बच्चों को दिसंबर और जनवरी माह का सूखा राशन मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो