नगर में 1300 सार्वजनिक नल, 25 फीसदी से अधिक नलों में नहीं टोटी

हर दिन होती है 1 करोड़ 20 लाख लीटर पानी की सप्लाई

शहडोल. नगर में जहां एक तरफ कई वार्डों में पानी की समस्या लगातार बनी हुई है, वहीं प्रतिदिन हजारों गैलन पानी नलों में टोटी नहीं होने के कारण नालियों और सड़कों में बह रहा है। लेकिन नपा की अनदेखी और लोगों में जागरुकता के अभाव के चलते समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। जानकारी में बताया गया है कि नगर के 39वार्डों में लगभग 1300 से अधिक सार्वजनिक नल नपा द्वारा विभिन्न स्थानों में लगाए गए हैं, जिनमें से लगभग 25 फीसदी से अधिक नलों में टोटी नहीं होने से पानी का अपव्यय लगातार हो रहा है। इसी तरह पाइप लाइन में लीकेज के कारण यह समस्या विकराल हो गई है।
1 करोड़ 20 लाख लीटर पानी की सप्लाई-
जानकारी में बताया गया है कि नगर में प्रतिदिन नपा द्वारा सरफा में लगाए गए फिल्टर दो फिल्टर प्लांटों से 1 करोड़ 20 लाख लीटर पानी की सप्लाई नगर में बनाई गई 11 पानी की टंकियों से हो रही है। बताया गया है कि पुराने फिल्टर प्लांट और पाइप लाइन से 40 लाख लीटर यानी की 4 एमएलडी पानी की सप्लाई 24 घंटे शहर की पुरानी बनी 6 पानी टंकियों में हो रही है। इसी तरह से मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत बनाए गए नए फिल्टर प्लांट से 8 एमएलडी यानी की 80 लाख लीटर पानी की सप्लाई नगर में बनाई गई पांच नई पानी की टंकियों के माध्यम से की जा रही है।बताया गया है कि नए फिल्टर प्लांट से सुबह 5 बजे से लेकर दोपहर 1.30 बजे तक पानी की सप्लाई की जा रही है।
औषतन 20 लाख रुपए महीने में खर्च-
जानकारी में बताया गया है कि सरफा से दोनों फिल्टर प्लांटों में हर महीने औषतन 20 लाख रुपए नपा द्वारा बिजली बिल सहित एलम और ब्लिचिंग पावडर तथा क्लोरीन खरीदी में खर्च किया जा रहा है। इतनी भारी भरकम राशि खर्च करने के बाद नगर के लगभग 6 हजार 500घरों में पानी की सप्लाई की जा रही है, बताया गया है कि नगर की लगभग 86 हजार आबादी के बीच लगभग 20 हजार मकान बनाए गए हैं, इनमें से लगभग 13 हजार घरों में अभी भी नलों का कनेक्सन और पाइप लाइन का विस्तार नहीं हो सका है।

Show More
lavkush tiwari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned