scriptएक माह मेंं खुल गए 2200 खाते | 2200 accounts opened in a month | Patrika News

एक माह मेंं खुल गए 2200 खाते

locationशाहडोलPublished: Oct 10, 2018 08:19:06 pm

Submitted by:

shivmangal singh

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर साबित हो रही है, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना, इंडियन पोस्टल डे पर विशेष

2200 accounts opened in a month

2200 accounts opened in a month

शहडोल. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर साबित हो रही है। रोजाना लोग इस योजना के बारे में जानकारी लेने पोस्ट आफिस पहुंच रहे हैं और लगभग पूरे शहडोल संभाग मेें ५० खाते रोज खुल रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार शहडोल संभाग में अब तक खातों की संख्या लगभग २२०० तक पहुंच गई है। अभी संभागीय मुख्यालय स्थित प्रधान डाकघर सहित दस शाखाओं में पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा शुरू है और वहां बैंक के संबंध में जानकारी ली जा सकती है। जबकि आगामी १५ अक्टूबर तक शहडोल संभाग की ५३ शाखा डाकघरों में इंडिया पोस्ट बैंक योजना का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसमें ३१ ब्रांच शहडोल और २२ ब्रांच सीधी जिले की रहेगी। इसके अलावा आगामी माह दिसम्बर तक लगभग संभाग के सभी शाखा डाकघरों में उक्त योजना का क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा। जिससे खाताधारों की संख्या में और भी ज्यादा वृद्धि हो जाएगी। वर्तमान में शहडोल संभाग के दस शाखाओं में यह योजना संचालित हो रही है। जिसमें सीधी जिले की पांच शाखाएं शामिल हैं। गौरतलब है कि शहडोल संभाग में दो प्रधान डाकघर सहित ५४ उप डाकघर और ४६९ शाखा डाकघर संचालित है और इस सभी में आगामी माह दिसम्बर तक इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक योजना शुरू कर दी जाएगी।
लाइन में खड़े रहने से मुक्ति
अधिकारियों के अनुसार इस योजना से गांव में रह रहे लोगों को बैंक संबंधी कार्यों के लिए बैंकों में जाकर लाइन लगाने से मुक्ति मिल गई है और घर पहुंच बैंक सेवा से लोग आकर्षित हो रहे हैं। हालांकि कुछ जगह डिजिटल सिस्टम होने की वजह से थोड़ी दिक्कतें जरूर आ रही हैं, लेकिन तकनीकी विभाग के सहयोग से कुछ घंटों में उसे दूर कर लिया जाता है।
इनका कहना है
इस बजट सत्र में आगामी मार्च २०१९ तक शहडोल संभाग में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक योजना के तहत २३ हजार ५०० खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके विरूद्ध अभी तक २२०० खाते खोले गए हैं और आगामी दिनों लक्ष्य प्राप्ति के प्रयास जारी है।
व्हीपी मालवीय, अधीक्षक, प्रधान डाकघर, शहडोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो