क्रॉस चेक में घटे मरीज, अधीक्षक को हटाया, तीन दिन शहडोल में नहीं होगी जांच

मेडिकल कॉलेज के दो डॉक्टरों सहित 25 कोरोना के मरीज मिले

By: amaresh singh

Updated: 06 Sep 2020, 12:05 PM IST

शहडोल. मेडिकल कॉलेज की लैब में लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या के बाद प्रशासन ने इंदौर की लैब से क्रॉस चेक कराया तो अचानक पॉजिटिव मरीजों की प्रतिशत ही घट गया। बाद में तीन दिन के लिए मेडिकल कॉलेज की लैब को प्रबंधन ने बंद करने का निर्णय लिया है। इधर मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक को प्रभार से हटाया है। पिछले दो दिन के भीतर शहडोल से 8 सौ मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए इंदौर भेजा। यहां पर 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीसरे दिन भी लगभग चार सौ सैंपल भेजे गए हैं लेकिन रिपोर्ट नहीं आई। अब मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक का प्रभार डॉ नागेन्द्र सिंह संभालेंगे। डॉ सिंह पहले से कोविड और माइक्रोबायोलाजी लैब का काम संभाल रहे थे। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के अनुसार, सोमवार तक लैब में सैंपलों की जांच नहीं होगी।


शहरी क्षेत्र के ज्यादा मिल रहे थे पॉजिटिव
मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की जांच में शहरी क्षेत्रों के सैंपलों की रिपोर्ट ज्यादा संख्या में पॉजिटिव मिल रही थी जबकि ग्रामीण क्षेत्रों की सैंपलों की रिपोर्ट में कम संख्या में पॉजिटिव मिल रहे थे। सैंपलों की रिपोर्ट में संदेह होने पर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने सैंपलों को बाहर भेजना शुरू कर दिया है। जिले में इंदौर में 1200 सैंपल जांच के लिए भेजा जा चुका है। इसमें से 30 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।


क्रॉस चेक के लिए भोपाल भेजेंगे सैंपल
मेडिकल कॉलेज में सोमवार तक कोरोना वायरस सैंपलों की जांच नहीं होगी। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन कोरोना वायरस की सैंपलों की क्रॉस चेक करने के लिए भोपाल सैंपल को भेजेगा। इन सैंपलों की जांच मेडिकल कॉलेज में हो चुकी है। भोपाल से सैंपल की जो जांच रिपोर्ट आएगी, उसके बाद यहां के जांच रिपोर्ट से उसकी मिलान की जाएगी। तब जाकर सही स्थिति का पता लगेगा। भोपाल से सैंपलों की जो जांच रिपोर्ट आएगी, उनका यहां पर मिलान करने के बाद रिपोर्ट देखी जाएगी।
इसमें सोमवार तक का समय लगेगा। इसके बाद मंगलवार से मेडिकल कॉलेज में फिर से सैंपलों की जांच शुरू की जाएगी।


जिले में कुल 741 कोरेाना मरीज मिले
शहडोल. जिले में कोरोना का संक्रमण हर दिन बढ़ता जा रहा है। शनिवार को जिले में मेडिकल कॉलेज के दो डॉक्टरों सहित 25 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। दोनों डॉक्टर फीवर क्लीनिक, कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रहे थे। इनकी ट्रेवल हिस्ट्री भी है। इससे पहले शुक्रवार को भी मेडिकल कॉलेज में दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 13 कोरोना मरीजों को मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट कराया है जबकि 12 कोरोना मरीजों को होमआइसोलेट कराया है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों के प्रथम संपर्क को खंगाल रहा है। प्रथम संपर्क में लोगों को चिन्हित करने के बाद उनका सैंपल लेकर जांच कराया जाएगा।


493 मरीज हुए डिस्चार्ज
जिले में अब तक कोरोना के कुल 741 मरीज मिल चुके हैं। इसमें 493 कोरोना के मरीज मेडिकल कॉलेज में इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी अभी 241 कोरोना के एक्टिव केस हैं। शनिवार को 21 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए,जिस पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned