scriptअनलॉक में छूट मिलते ही बिगड़े हालात, 40 दिन में 50 नए कोरोना के मरीज मिले | 50 new corona patients found in the division in 40 days | Patrika News

अनलॉक में छूट मिलते ही बिगड़े हालात, 40 दिन में 50 नए कोरोना के मरीज मिले

locationशाहडोलPublished: Jul 11, 2020 12:54:07 pm

Submitted by:

amaresh singh

शादी समारोह से फैला कोरोना तो कहीं सफर में संक्रमण की चपेट में आए लोग

50 new corona patients found in the division in 40 days

अनलॉक में छूट मिलते ही बिगड़े हालात, 40 दिन में 50 नए कोरोना के मरीज मिले

शहडोल। संभाग में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। लॉकडाउन में गिनती के लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे लेकिन अनलॉक होते ही हालात बिगड़ गए और कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ गए। संभाग में लॉकडाउन तक सिर्फ 34 मरीज कोरोना के थे वहीं अब दोगुने हो गए हैं। संभाग के शहडोल, उमरिया और अनूपपुर में 50 मरीज हो गए हैं। मार्च से लेकर अब तक सबसे ज्यादा मरीज संभाग के अनूपपुर और शहडोल में मिले हैं। अधिकांश मिलने छूट मिलने के बाद संक्रमित हुए हैं। कुछ कोरोना संक्रमण के बावजूद शादी समारोह में शामिल होने के चलते संक्रमण की चपेट में आए हैं तो कुछ लोग सफर के दौरान संक्रमित हो गए हैं। डॉक्टरों के अनुसार, अब और सतर्क रहने की जरूरत है। बाजार में लोग एकत्रित हो रहे हैं। अब खुद के हाथ सुरक्षा है। हालांकि मरीज तेजी से स्वस्थ भी हो रहे हैं। अब तक 80 फीसदी कोरोना मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं।


लॉकडाउन में 10, अनलॉक में 19 और बढ़े मरीज, 23 हो चुके हैं स्वस्थ
शहडोल जिले में लॉकडाउन की अपेक्षा अनलॉक में तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसका कारण अनलॉक में लोगों को छूट मिलना है। अनलॉक में लोग एक जगह से दूसरी जगहों पर आसानी से पहुंच रहे हैं। वहीं लोग शादी समारोह से लेकर कई कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। लोग सोशल डिस्टेसिंग का भी पालन नहीं कर रहे हैं। आवागमन करने और भीड़भाड़ में जाने से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिले लॉकडाउन में अप्रैल और मई माह में कोरोना के 10 मरीज मिले थे। वहीं अनलॉक में जून माह से लेकर अभी तक में कोरोना के 19 मरीज मिल चुके हैं। लॉकडाउन में अप्रैल माह में कोरोना मरीज नहीं मिले थे लेकिन मई माह से कोरोना मरीज मिलने शुरू हुए। इसके बाद तो अनलॉक में तेजी से कोरोना के मरीज बढऩे लगे। जून माह से जिस रफ्तार से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है वह अभी भी जारी है। गांवों से लेकर शहर में भी कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। जिले में अभी तक 29 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। इसमें ज्यादातर कोरोना के मरीज दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोग हैं। कोरोना मरीजों की संख्या में और इजाफा होने के आसार नजर आ रहे हैं। अनलॉक में जून माह से लेकर अभी तक में कोरोना के 19 मरीज मिल चुके हैं। 23 कोरोना के मरीज मेडिकल कॉलेज शहडोल में इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। कुल 21 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए थे। इसमें से लॉकडाउन में 8 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए बाकी अनलॉक में 13 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए। इसमें से 12 कंटेनमेंट एरिया को प्रतिबंध से मुक्त किया जा चुका है।


लॉकडाउन के 68 दिन में 17 कोरोना केस अनलॉक के 40 दिन में मिले 14 नए मरीज
अनूपपुर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव में देश में लगाए गए चार चरणों की लॉकडाउन के उपरांत अनलॉक के दूसरे चरण में कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली। अनूपपुर जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव केस 30 अप्रैल को मिला था, लेकिन दो माह के दौरान लॉकडाउन और कफ्र्यू में जिले में 17 पॉजिटिव के सामने आए। लेकिन 1 जून से शुरू अनलॉक की व्यवस्था में अबतक 14 पॉजिटिव प्रकरण दर्ज किए जा चुके हैं।
दोनों संक्रमितों की संख्या में जिले में अबतक 31 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 29 मरीज स्वस्थ्य होकर वापस लौट चुके हैं, और दो वर्तमान में उपचाररत है। जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों में एक साथ 12 मजदूर पुष्पराजगढ़ से पाए गए थे। जबकि जून के प्रथम सप्ताह में दिल्ली से राजनगर आए एक ही परिवार के चार सदस्य जिनमें एक 5 वर्षीय बालक भी शामिल था कोरोना संक्रमित मिले थे। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि जिले में पाए गए पॉजिटिव केस में सभी व्यक्ति मुम्बई, भोपाल, दिल्ली, आंध्रप्रदेश सहित अन्य हॉटस्पॉट से आए प्रवासी मजदूर थे। जो लॉकडाउन के कारण बंद हुए उद्योग धंधों के उपरांत वापस गांव लौटे थे।
लॉकडाउन में सात तो अनलॉक में बढ़ गए 17 मरीज
उमरिया जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। लॉकडाउन के दौरान 23 मार्च से 31 मई के बीच जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या महज 7 थी वहीं 1 जून से शुरू हुए अनलॉक के बाद से अब तक कुल 17 मरीज मिल चुके हैं। इस प्रकार जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 24 हो गई है। जिसमें शुक्रवार को मिले 13 कोरोना संक्रमित शामिल हैं। शुक्रवार को भी 13 नए मरीज मिले हैं। ये विवाह समारोह में शामिल होने के लिए बाहर गए
हुए थे।
एक्सपर्ट व्यू
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ मिलिन्द्र शिरालकर के अनुसार, अभी सतर्क रहना बेहद जरूरी है। उमरिया में शादी समारोह से कोरोना का संक्रमण बढ़ा है। हमें अक्सर ऐसे कार्यक्रमों से बचना होगा। खुद की सुरक्षा के साथ हम संक्रमण बढऩे से रोक सकते हैं। कम आवाजाही और संपर्क रहेंगे तो चेन ब्रेक कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो