चार सेंटरों में 613 को लगी वैक्सीन, 10 हजार डोज और मिले, आज 26 सेंटरों में वैक्सीनेशन

सुबह से लगी रही भीड़, कई सेंटरों से बिना वैक्सीनेशन लौटे लोग

By: amaresh singh

Published: 06 Apr 2021, 11:44 AM IST

शहडोल. वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में जागरुकता आई है और ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंच रहे है। वैक्सीनेशन की उपलब्धता के अनुरूप सेंटर बनाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। रविवार को वैक्सीन की डोज समाप्त होने पर कई लोगों को सेंटरो से निराश होकर लौटना पड़ा। जिसके बाद देर शाम 1000 डोज उपलब्ध कराए गए। डोज कम होने की वजह से मुख्यालय में सोमवार को सिर्फ चार सेंटरों में ही वैक्सीनेशन हुआ। जिसमें जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रटलाइन वर्करों को दूसरा डोज लगाया गया। वहीं पुलिस लाइन, आयुष अस्पताल और मानस भवन में 45 पार लगभग 613 लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई गई।


वैक्सीनेशन के लिए सुबह से सेंटरो में भीड़
सोमवार को वैक्सीन की कम उपलब्धता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में सेंटरो की संख्या घटा दी गई थी। जिसके चलते बनाए गए चार सेंटरो में दबाव बढ़ गया। सुबह से ही लोग वेक्सीनेशन के लिए सेंटरो में पहुंच गए। सुबह से लेकर शाम तक सेंटरो में वैक्सीनेशन के लिए लोगों का आना-जान बना रहा। नगर के आयुष अस्पताल, मानस भवन में अच्छी खासी भीड़ देखने मिली। चिलचिलाती धूप में भी लोग वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पहुंचे।


जागरुक करने बांटे जा रहे पर्चे
वैक्सीनेशन सेंटरो में वैक्सीन लगाने के साथ ही लोगों को जागरुक करने व संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक गाइड लाइन का पालन करने पर्चे भी वितरित किए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से लोगों से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने, वैक्सीनेशन के बाद भी आवश्यक सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। दोपहर तक खत्म हो गए आधे डोज
नगर के चार सेंटरो में चल रहे वैक्सीनेशन का पत्रिका टीम ने जायजा लिया। इस दौरान सभी सेंटरो में वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ देखने मिली। स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त 1000 डोज में से चारो सेंटरो को लगभग एक समान वॉयल उपलब्ध कराए गए थे। जिसमें से दोपहर तक चारो सेंटरो में 50 फीसदी डोज लग चुके थे। शाम होते-होते पूरे सेंटरो लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीन लगी चुकी थी।


उपलब्ध होंगे 10 हजार 250 डोज
मंगलवार से वैक्सीनेशन में रुकावट नहीं आएगी। जिसकी वजह वैक्सीन के पर्याप्त डोज की उपलब्धता को माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि सोमवार देर रात तक जिले को लगभग 10 हजार 250 डोज उपलब्ध हो जाएंगे। जिससे मंगलवार से सभी सेंटरो में वैक्सीनेशन का कार्य आसानी से हो सकेगा और लोगों को निराश होकर भी नहीं लौटना पड़ेगा।


26 सेंटरो में होगा वैक्सीनेशन
जिले में कुल 26 सेंटर बनाए गए है। नगर में पुलिस अस्पताल, नगर पालिका, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, रेलवे अस्पताल, कॉपरेटिव बैंक, जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय, वार्ड नं. 27 पुराना आंगनबाड़ी केन्द्र पुरानी बस्ती, वार्ड नं. 24 पुरानी आंगनबाड़ी केन्द्र सरदार पटेल स्कूल, जिला चिकित्सालय, एएनएमटीसी शहडोल, मेडिकल कॉलेज, एलआईसी बिल्डिंग, कन्या हाईस्कूल गढ़ी सोहागपुर, सरदार पटेल स्कूल घरौला मोहल्ला, लॉ कालेज, नरसरहा डीपो सिंहपुर रोड व सीएचसी बुढ़ार, सीएचसी धनपुरी, ओपीएम हॉस्पिटल अमलई, सीएचसी सिंहपुर, राजेन्द्रा कॉलेरी हास्पिटल, पीएचसी केन्द्र कंचनपुर, सीएचसी गोहपारू, पीएचसी खन्नौधी, सीएचसी जयसिंहनग, सिविल अस्पताल ब्यौहारी में भी वैक्सीनेशन होगा।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned