scriptछात्रों के लिए तैयार किया एक नया स्पेशल प्रोग्राम | A new special program designed for students | Patrika News

छात्रों के लिए तैयार किया एक नया स्पेशल प्रोग्राम

locationशाहडोलPublished: Mar 25, 2019 08:11:44 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

आठवीं पास विद्यार्थियों को पहली बार मिलेगा अंतरिक्ष विज्ञान समझने का मौका

A new special program designed for students

A new special program designed for students

शहडोल. युवा विज्ञानी कार्यक्रम के तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश में आठवीं कक्षा के छात्रों को पहली बार अंतरिक्ष विज्ञान को समझने का मौका मिलेगा। इसके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के तहत स्कूली छात्रों के लिए एक नया स्पेशल प्रोग्राम शुरू किया है। स्कूली छात्रों में अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीक की समझ विकसित करने के लिए इसरो के माध्यम से युवा विज्ञानी कार्यक्रम युविका का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत अंतरिक्ष में हो रही नवीन गतिविधियों के बारे में जानकारी के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कक्षा नौवीं में अध्यनरत विद्यार्थियों का चयन किया जा रहा है। बताया गया है कि युविका कार्यक्रम के लिए प्रदेश से तीन बच्चों का चयन किया जाएगा। यह कार्यक्रम दो सप्ताह का होगा। जिसमें छात्रों के साथ देश के प्रसिद्घ वैज्ञानिक अपने अनुभव साझा करेंगे। साथ ही छात्रों को विज्ञान प्रयोगशालाओं का भ्रमण, विशेषज्ञों से परिचर्चा और फीडबैक सत्र आयोजित किया जाएगा। बच्चों को कार्यस्थल पर छोडऩे व उन्हें लेने जाने के लिए माता व पिता में से किसी एक को ले जाने के लिए इसरो वहन करेगा। साथ ही बच्चों के भ्रमण, रहने, खाने, स्वास्थ्य व अन्य खर्चे भी प्रशिक्षण के दौरान इसरो उठाएगा।
परखी जाएगी विद्यार्थियों की पात्रता
सरकारी व निजी स्कूलों के साथ सीबीएसई व आईसीएससी से संबद्घ विद्यालयों से कक्षा आठवीं उत्तीर्ण छात्र इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन किए हैं। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों से कक्षा आठवीं की अंकसूची, स्कूल का सर्टिफिकेट और आधार कार्ड भी लिए गए हैं। बच्चों का इनोवेशन आइडिया, रुचि, अंतरिक्ष विज्ञान में उनका पहले से प्रोजेक्ट व नॉलेज के आधार पर या विज्ञान प्रदर्शनी में उनके प्रोजेक्ट शामिल किए गए हो या उनकी अंतरिक्ष विज्ञान में उपलब्धि के आधार पर चयन होगा। इसमें हर राज्य से तीन विद्यार्थियों को एकेडमिक परफामेंन्स और योग्यता के आधार पर चुना जाएगा।
जिले से तीन नाम प्रस्तावित
पता चला है कि शहडोल जिले में उक्त योजना के तहत करीब 12 बच्चों के आवेदन आए थे, जिनमें से तीन बच्चों का नाम प्रस्तावित किए गए हैं। जिनके नामों की सूची संयुक्त संचालक के कार्यालय को भेजी जा चुकी है। प्रस्तावित नामों में कुमारी सारा पुरी पिता सचिन पुरी, कुमारी वैष्णवी राज पिता कमल राज और कुमारी संस्कृति पुरी पिता संदीप पुरी शामिल हैं। यह तीनों छात्रा एमजीएम स्कूल धनपुरी की छात्रा है।
इनका कहना है
संभाग के तीनो जिले से विद्यार्थियों की सूची मंगवाई गई थी, जिसमें शहडोल जिले की सूची प्राप्त हो गई और अनूपपुर व उमरिया जिले से सूची मंगवाई जा रही है। इसके बाद छात्रों का चयन कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
सहदेव सिंह मरावी, संयुक्त संचालक, शिक्षा विभाग, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो