script

आधार बनाने आपके स्कूल में कभी भी आ सकता है डाकिया

locationशाहडोलPublished: Jul 19, 2018 09:20:30 pm

Submitted by:

shivmangal singh

ग्रामीण अंचलों को किया जाएगा चिंहित, लेपटॉप से मौके पर बनाए जाएंगे आधार

Supreme Court news

Aadhar card

शहडोल। सरकारी तमाम प्रयासों के बाद आज भी लोग आधार कार्ड को लेकर परेशान हैं। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण अंचलों में सामने आ रही है। जहां आधार कार्ड सुधार करवाने और स्कूली बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए ग्रामीण भटकते रहते हैं। लोगों की परेशानियों का देखते हुए केंद्र सरकार ने विगत दिनों डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी थी, डाक विभाग में आधार तो बन रहे हैं लेकिन अभी भी ग्रामीण अंचल के लोग नहीं पहुंचते। ऐसे में सरकार द्वारा डाक विभाग को नए निर्देश दिए गए हैं कि वह ग्रामीण अंचलों में जाकर लोगों के आधार बनाने का कार्य करें ताकि समस्याओं का निदान हो सके।
डाक विभाग संभाग के तमाम जिलों में ऐसे क्षेत्रों में जाएगा जहां डाकघर दूरी पर है। ग्रामीण स्वयं डाक विभाग नहीं पहुंच रहे हैं, तो ग्रामीण अंचलों के स्कूल, कॉलेजों में कैंप लगाए जाएंगे। शहडोल के 8, उमरिया 3 और अनूपपुर के 8, तीनों जिलों के कुल 19 डाक घरों में आधार कार्ड अपडेशन और नए कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन जंगलों के अंदर डाकघर से दूर स्थित ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था।
लेपटॉप लेकर पहुंचेंगे कर्मचारी, मौके पर बनेंगे आधार कार्ड
अब डाक विभाग के कर्मचारी लेपटॉप लेकर चिंहित स्कूल कॉलेजों में जाएंगे जहां स्कूली छात्रों और ग्रामीणों के निशुल्क नए आधार कार्ड बनाए जाएंगे। जिन आधार कार्ड में सुधार होगा तो उसकी 25 रुपए अपडेशन फीस ली जाएगी। निर्देश के पालन के लिए विभाग हार्डवेयर, कर्मचारी और अन्य मशीनरी की तैयारियां कर रहा है। जल्द ही कैंप लगाने का कार्य शुरु हो सकता है। डाक विभाग के कार्यक्रमों में भी आधार कार्ड बनाने की मशीन लगाने की कवायत चल रही है।
अभी तीन जिलों के 19 डाकघरों में बनाए जा रहे आधार
अनूपपुर के कोतमा, बिजुरी, राजेंद्रग्राम, जैतहरी, अनूपपुर शहर, अमलई कॉलरी, चचाई। शहडोल के एपी मिल्स, बुढ़ार, धनपुरी, ब्यौहारी, जयसिंह नगर, बाणसागर, शहडोल आरएस, शहडोल एचओ ऑफिस। उमरिया में मानपुर, नौरोजाबाद, उमरिया शहर में मौजूद डाक विभाग के कार्यालय में आधार बनाने और अपडेशन का कार्य मशीनों से हो रहा है।
—डाकघरों में पहले से ही आधार कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है। अब कर्मचारी चिंहित ग्रामीण अंचलों में जाकर शिविर लगाएंगे और स्कूली बच्चों व ग्रामीणों के आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा।
केके शर्मा
सहायक डाक अधीक्षक।

ट्रेंडिंग वीडियो