scriptmp budget 2019: प्रदेश सरकार का आदिवासी अंचल को सौगात, जिले के आदिवासियों को मिलेगा लाभ | aboriginal will get benefit from budget | Patrika News

mp budget 2019: प्रदेश सरकार का आदिवासी अंचल को सौगात, जिले के आदिवासियों को मिलेगा लाभ

locationशाहडोलPublished: Jul 10, 2019 12:32:56 pm

Submitted by:

amaresh singh

एक लाख रुपए तक के ऋण होंगे माफ

aboriginal will get benefit from budget

प्रदेश सरकार का आदिवासी अंचल को सौगात, जिले के आदिवासियों को मिलेगा लाभ

शहडोल। प्रदेश सरकार ने बजट में आदिवासी अंचल को सौगात प्रदान किए हैं। आदिवासियों के एक लाख रुपए तक के ऋण माफ किए गए हैं। आदिवासियों के संरक्षण एवं उनके कुल के ग्राम के देवीदेवताओं के लिए मढिय़ा, सामुदायिक भवन निर्माण के लिए आष्ठान योजना प्रारंभ करने का निर्णय।कन्या विवाह एवं निकाह में सरकारी सहायता राशि 51 हजार रुपए किया है।अजाजजा के लिए छात्रवृत्ति, आवास एवं कोचिंग, विदेश के लिए आर्थिक अनुदान भी पर्याप्त प्रावधान प्रस्तावित है। वहीं शहडोल को रीजनल कनेक्टिविट की सुविधा नहीं मिलेगी। रीजनल कनेक्टिविट के लिए भारत सरकार के साथ एमओयू हुआ। दतिया, रीवा, उज्जैन और छिंदवाडा़ को वायुसेवा उपलब्ध होगी।

संतोषजनक बजट
इस बजट को लेकर जिले के युवकों और किसानों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे मिलीजुली बजट बताया है। वहीं व्यापारियों ने बजट को लेकर कहा कि यह संतोषजनक बजट नहीं है। जिले के युवकों ने कहा कि प्रदेश के युवकों को रोजगार देने के लिए बजट में जो कदम उठाया गया है। वह सराहनीय है लेकिन इसे जमीनी धरातल पर उतारने की जरूरत है। किसानों ने कहा कि कर्जमाफी अच्छी प्रक्रिया है। किसानों का बिजली बिल आधा किए जाने का कदम भी स्वागत योग्य है। लेकिन किसानों के हित में अभी और कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। किसानों को अभी फसलों का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है। इससे किसानों की आथिक हालत नहीं सुधर रही है। व्यापारियों ने कहा कि इस बजट में व्यापारियों के लिए कुछ खास नहीं है। आम लोगों ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाया जाना चाहिए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

अभी और सुधार की जरूरत
व्यापारी मुकेश गुप्ता ने कहा कि बजट में व्यापारियों के लिए कुछ खास नहीं है। हालांकि कुछ कदम उठाए गए है लेकिन उसमें अभी सुधार की जरूरत है। छोटे-छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। ताकि लोगों को रोजगार की सुविधा उपलब्ध हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो