scriptस्लॉट बुकिंग के बाद 70 प्रतिशत लोग ही लगवा रहे कोरोना वैक्सीन | After slot booking, only 70 percent people are getting corona vaccine | Patrika News

स्लॉट बुकिंग के बाद 70 प्रतिशत लोग ही लगवा रहे कोरोना वैक्सीन

locationशाहडोलPublished: Aug 14, 2021 11:45:39 am

Submitted by:

amaresh singh

दूसरे डोज में लापरवाही: सेंटरों से 30 प्रतिशत टीका हो जा रहा वापस

After slot booking, only 70 percent people are getting corona vaccine

स्लॉट बुकिंग के बाद 70 प्रतिशत लोग ही लगवा रहे कोरोना वैक्सीन

शहडोल. लोग कोरोना टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन स्लॉट उत्साह के साथ बुकिंग करा रहे हैं लेकिन केन्द्रों पर जाकर टीका लगवाने में आनाकानी कर रहे हैं। कई लोग जहां दूसरा टीका लगवाने में उदासीनता बरत रहे हैं। यहां पर ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद पहला टीका लगवाने ही लोग केन्द्रों पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराने वालों में से 70 प्रतिशत लोग ही केन्द्रों पर जाकर कोरोना टीका लगवा रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन बुकिंग के हिसाब से केन्द्रों पर वायल भेजी जाती है लेकिन उस हिसाब से केन्द्रों पर टीका लगवाने वालों के नहीं पहुंचने पर टीका वापस हो जाती है। पिछले दस दिनों में लगभग 3000 लोगों ने ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराया लेकिन इसमें से 2100 लोगों ने ही केन्द्रों पर जाकर कोरोना टीका लगवाया। ऐसे में बाकी लोगों के टीकाकरण केन्द्रों पर नहीं पहुंचने के बाद हर दिन लगभग 30 प्रतिशत वैक्सीन वापस हो गई। सेंटरों से लगातार वैक्सीन लौटने की समस्या आ रही है।


पुलिस ने लोगों को लगवाया वैक्सीन
यातायात पुलिस एवं कोतवाली पुलिस लगातार वैक्सीनेशन में जुटी है। नगरपालिका के सामने बैरियर लगाकर आते-जाते लोगों से वैक्सीन लगवाने के बारे में पूछताछ की। वैक्सीन लगवा लिया है तो उसको जाने दिया गया और जिसने बताया कि वैक्सीन अभी नहीं लगा तो उसको वहीं घुमाकर वैक्सीनेशन सेंटर में भेज दिया जा रहा है।

जिले में अब कम संख्या में लोग टीकाकरण करा रहे हैं। पिछले दस दिनों के आंकड़े यही कह रहे हैं कि जिले में टीकाकरण केन्द्र बढऩे के बावजूद कम हो गया है। जिले में पिछले दस दिनों में 30 हजार 654 लोगों को पहला एवं दूसरा डोज लगाया गया है। जिले में ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी कोरोना टीका लगाया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद टीकाकरण तेजी से नहीं हो पा रहा है। जिले में अभी तक में प्रथम एवं दूसरा डोज मिलाकर कुल 5 लाख 71 हजार 500 लागों ने टीका लगवाया है। इसमें कोरोना का पहला डोज 4 लाख 97 हजार 903 लोगों ने लिया है जबकि कोरोना टीका का दूसरा डोज मात्र 73 हजार 500 लोगों ने लिया है। लोग पहला टीका तो उत्साह के साथ लगवा रहे हैं लेकिन दूसरी टीका लगवाने में उदासीनता बरत रहे हैं। जब तक लोग दोनों टीके नहीं लगवाएंगे टीका पूरी क्षमता से शरीर में काम नहीं करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो