परीक्षा के बाद फिर होगी परीक्षा, शिक्षक असमंजस में पढ़ाए या परीक्षा कराएं

परीक्षाओं में बीतेगा जनवरी माह, 25 जनवरी तक होगी प्री-वार्षिक व प्री-बोर्ड परीक्षाएं, फरवरी में फिर होगी परीक्षाएं

शहडोल. जिले के सरकारी स्कूलों में आए दिन आयोजनों के चलते बच्चों की पढ़ाई बाधित रही है। जनवरी माह में भी कई आयोजन एवं परीक्षाओं के चलते बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। जबकि शासकीय हाई व हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में प्री-वार्षिक और प्री-बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है। आगामी माह फरवरी में भी प्री-वार्षिक और प्री-बोर्ड की परीक्षाएं होनी है। इसके बाद मार्च महीना लगते ही वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। इस प्रकार अब परीक्षा के बाद फिर परीक्षा होगी, मगर परीक्षा की तैयारी के लिए शिक्षकों व विद्यार्थियों को मौका नहीं मिल पाएगा। ऐसी दशा में स्कूलों के प्राचार्य काफी असमंजस में है कि वह स्कूल में बच्चों की परीक्षा की तैयारी करवाए या परीक्षा आयोजित करें या फिर विविध कार्यक्रमों में बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करें। पता चला है कि जिले के 30 फीसदी सरकारी हाई व हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में कोर्स अधूरा है और कक्षा नौवीं एवं ग्यारहवीं की प्री-वार्षिक एवं कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की प्री-बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है।
सर्वाधिक कार्यक्रम दिसम्बर माह में
बताया गया है कि अद्र्ध वार्षिक परीक्षा के बाद जिले की कई हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में कोर्स पूरा करने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी नहीं लग पाई है, क्योंकि दिसम्बर माह से जनवरी माह तक स्कूलों में आए दिन विविध आयोजन होते रहे हैं। जिसमें सर्वाधिक कार्यक्रम भी दिसम्बर माह में आयोजित गए हैं। कभी प्रतिभा पर्व, तो कभी मिड लाइन टेस्ट। कभी बालरंग व कला उत्सव तो कभी मोगली उत्सव। इसके अलावा डाइट, रमसा, स्कूल शिक्षा विभाग, अजाक विभाग व सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम भी जारी होते ही रहते हैं।
जिले में कुल शासकीय हाई स्कूल 98
जिले में कुल शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल 85

ऐसे हैं जनवरी माह के कार्यक्रम
6 से 8 जनवरी एंड लाइन टेस्ट 3 से 8वीं कक्षा तक
12 जनवरी सामूहिक सूर्य नमस्कार
12 जनवरी जिला मुख्यालय में एमपीपीएससी की परीक्षा
15 से 24 जनवरी 9वीं की प्री-वार्षिक परीक्षा
25 जनवरी तक 11वीं की प्री-वार्षिक परीक्षा
15 से 24 जनवरी 10वीं की प्रथम प्री-बोर्ड परीक्षा
25 जनवरी तक 12वीं की प्रथम प्री-बोर्ड परीक्षा
26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह

इनका कहना है
जिले के अधिकांश हाई एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में कोर्स पूरा हो चुका है, जनवरी माह में कोर्स के रिवीजन पर पूरा फोकस किया गया है। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं।
रणमत ङ्क्षसह, जिला शिक्षा अधिकारी, शहडोल

Show More
brijesh sirmour Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned