अमेरिकन डॉक्टरों ने इलाज किया फिर सेल्फी ली

स्कूल में लगा कैंप,150 छात्र छात्राओं की जांच, आज फिर लगेगा शिविर

By: shivmangal singh

Published: 04 Jan 2018, 01:20 PM IST

शहडोल. अमेरिका के डॉक्टरों की टीम ने दूसरे दिन भी मुस्कान अभियान के तहत शहर के सतगुरू पब्लिक स्कूल में ट्रीटमेंट किया। अमेरिका के डॉक्टरों की टीम द्वारा इलाज को लेकर बच्चों में काफी उत्साह रहा। स्कूली बच्चे ट्रीटमेंट विथ सेल्फी कराते रहे। बुधवार को स्कूल में 150 की जांच की गई। इस दौरान ६० बच्चों का इलाज भी किया गया। इसके अलावा 25 बुजुर्गो का भी परीक्षण और इलाज किया गया। इसके अलवा जेल बिल्डिंग के सामने डॉ परीक्षित सिंह की क्लीनिक पर भी अमेरिका के डॉक्टरों ने इलाज और परामर्श किया।
अमेरिका के डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व डॉ नीता शुक्ला, डॉ एल्टान, डॉ डेब्रा, डॉ एल्वर्ट ने किया। भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ व श्रीराम अस्पताल के तत्वाधान में अलग अलग जगहों में कैंप का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में डॉ विजय दुबे, डॉ रोहित, जेपी शर्मा का योगदान रहा।


आज यहां शिविर
डॉ विजय दुबे के अनुसार गुरूवार को भी सतगुरू पब्लिक स्कूल में कैंप आयोजित किया जाएगा। जहां दिव्यांग बच्चों के दांतो का परीक्षण और इलाज किया जाएगा।


एक दिन पहले एकलव्य स्कूल में लगा था कैंप
दांतों की सफाई और बीमारी को लेकर अभिभावक और मासूम अंजान है। ५० फीसदी से ज्यादा बच्चों को ब्रशिंग और सफाई के तरीके नहीं पता हैं। कुछ ऐसी ही बात मिशन मुस्कान के तहत एकलव्य और शहरीय क्लीनिकों में आयोजित शिविर में सामने आई। अमेरिका से आई डॉक्टरों की टीम ने अलग- अलग जगहों में आयोजित कैंप में दांतों का इलाज किया। मिशन मुस्कान के पहले दिन एकलव्य स्कूल और दो शहरी क्षेत्रों के क्लिनिक्स में शिविर लगाई गई। अमेरिका से आई डॉक्टरों की टीम द्वारा एकलव्या स्कूल धुरवार में 180 छात्रों का परीक्षण और 90 का इलाज किया गया। शहरी क्षेत्र में स्पर्श क्लिनिक में 40 मरीजो का परीक्षण और 15 मरीजो का इलाज किया गया। डॉक्टर विनय द्विवेदी के क्लीनिक पर 50 मरीजो का परीक्षण और 40 का इलाज किया गया। एकलव्य स्कूल में विधायक प्रमिला सिंह पहुंचकर बच्चों से बातचीत की।
ब्राम्हण महिला समाज के द्वारा मुस्कान मिशन के तहत वृद्धाश्रम में डेंटल हाइजीन पर नि:शुल्क कैंप का आयोजन किया गया। अध्यक्ष रिंकी दुबे ने बताया कि 19 वृद्धाश्रम के बुजुर्गो का इलाज किया गया। इस दौरान कविता मिश्रा, अंजली उदानिया, नीलम चतुर्वेदी, अंजना उदानिया, मीनाक्षी, रंजना, सविता, सुषमा, संगीता, लता पांडेय, नीलू शर्मा, रीता शुक्ला, पुष्पा, नमिता, अर्चिता, उमा, मृदुला शर्मा की भूमिका रही।


छात्रों को सिखाया गया योग
शहडोल ञ्च पत्रिका. पं. शंभूनाथ शुक्ला विश्वविद्यालय परिसर मे भोपाल से आये योग प्रशिक्षकों द्वारा छात्रों को योग का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें छात्रों को योग के महत्व के संबंध में विधिवत जानकारी दी गई। साथ ही योग के अलग-अलग आसनों के संबंध में विधिवत जानकारी प्रदान की गई। विश्वविद्यालय में चल रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन गुरुवार को होगा।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned