एप के जरिए ही मिलेगी जुलूस, वाहन व कैंप कार्यालय खोलने की मंजूरी

विधानसभा चुनाव के अभ्यर्थियों के लिए बना सुविधा एप

By: shivmangal singh

Updated: 12 Oct 2018, 09:25 PM IST

शहडोल. चुनाव आयोग ने एक ऐसा ऐप चुनाव के उम्मीदवारों की सुविधा के लिए बनाया हैं, जिसके जरिए जुलूस, वाहन व कैंप कार्यालय खोलने के लिए मंजूरी ऑनलाइन मिल जाएगी। इस एप का नाम सुविधा एप रखा गया है। इस प्रकार चुनाव आयोग ने नई टेक्नोलॉजी की मदद से नियम के तहत कार्रवाई करने का एक नया सिस्टम लांच कर दिया है। इससे साफ है कि नेताओं को चुनाव अधिकारियों के दफ्तर की परिक्रमा नहीं करना होगी और पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर अनुमति संबंधी कार्रवाई होगी। इयह सुविधा एक सिंगल विंडो सिस्टम है। जो चुनाव संबंधी अनुमति या मंजूरी 24 घंटों के अंदर प्रदान करता है। उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टी इस ऐप के माध्यम से जनसभाओं, बैठकों, जुलूसों, गाडिय़ों व अस्थाई चुनाव कार्यालय स्थापित करने और एक स्थान पर लाउडस्पीकर लगाने संबंधित अनुमति ले सकते हैं। इस एप की सबसे खास बात यह है कि इसमें अनुमति लेने वाली कार्रवाई में पूरी पारदर्शिता रहेगी। यानि जो पहले मांग करेगा उसे पहली प्राथमिकता और जो बाद में मांग करेगा उसे बाद में ही अनुमति प्रदान की जाएगी।
इनका कहना है
अभ्यर्थियों के लिए सुविधा ऐप का इस्तेमाल शुरू किया जा चुका है और इस एप से संबंधित जानकारी विभिन्न राजनीतिक दल प्रमुखों एवं अन्य लोगों की दी जा चुकी है, लिंक भी उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही शहडोल के वेबसाइड पर भी सुविधा पोर्टल उपलब्ध है।
अवतार सिंह हंसपाल
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, शहडोल

ग्रामीणों को दी बचत की जानकारी
अमलाई और जैतपुर में मनाया सेविंग-डे
शहडोल. डाक विभाग द्वारा पिछले नौ अक्टूबर से १५ अक्टूबर तक डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत दस अक्टूबर को सेविंग-डे मनाया गया और संभाग के कई उप डाकघरों में कैम्प का आयोजन कर ग्रामीणों को बचत संबंधी योजनाओं की जानकारियां दी गई। इस अवसर पर उप संभागीय निरीक्षक शहडोल आरआर पटेल ने जैतपुर के उप डाकघर में और उप संभागीय निरीक्षक उमरिया आलोक शर्मा ने अमलाई के उप डाकघर में कैम्प लगाकर ग्रामीणोंं को बचत के लिए जागरूक किया और पिछले एक सितम्बर से शुरू हुए इंडियन पोस्ट पेमेन्ट बैंक के बारे में एवं बचत बैंक की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस संबंध में जानकारी देते हुए डाकघर अधीक्षक व्हीपी मालवीय ने बताया है कि ११ अक्टूबर को कैंप लगाकर डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा की जानकारी दी जाएगी। १२ अक्टूबर को फिलटेली डे मनाया जाएगा। जिसमें फिलाटेली से संबंधित इवेन्ट आर्गनाइज किए जाएगें। १३ अक्टूबर को प्रधान डाकघर में ग्राहक मिलन समारोह आयोजित किया जाएगा। अंतिम दिवस १५ अक्टूबर को मेल दिवस पर स्कूली बच्चों को डाकघरों की विजिट कराई जाएगी। जहां एक ओर स्कूली बच्चे डाकघर की विजिट करेंगे तो कार्यशाला में लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

 

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned