scriptजयसिंहनगर और गोहपारू में कन्या शिक्षा परिसर की स्वीकृति, तलाश रहे जमीन | Approval of Girls Education Complex in Jaisinghnagar and Gohparu | Patrika News
शाहडोल

जयसिंहनगर और गोहपारू में कन्या शिक्षा परिसर की स्वीकृति, तलाश रहे जमीन

इसी सत्र से दिया जाएगा प्रवेश, विभाग बना रहा वैकल्पिक व्यवस्था

शाहडोलJul 10, 2021 / 12:39 pm

amaresh singh

private_school.jpg

chhindwara

शहडोल. बालिकाओं को एक ही परिसर में सभी सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही शिक्षा से मुख्यधारा जोडऩे के लिए कन्या शिक्षा परिसर का संचालन किया जा रहा है। के साथ ही समुचित शिक्षा मिल सके इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिसे लेकर कन्या शिक्षा परिसर का संचालन किया जाना है। जिला मूख्यालय में पूर्व में ही इसके लिए स्वीकृत मिल गई थी और भवन भी लगभग-लगभग बनकर तैयार है। यहां लगभग 490 सीटर कन्या शिक्षा परिसर का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा जिले के जयसिंहनगर ओर गोहपारू में भी कन्या शिक्षा परिसर संचालन की स्वीकृति मिली है। जिसे लेकर विभाग जमीन तलाश रहा है। हालांकि इसका संचालन इसी शिक्षा सत्र से किया जाना है। जिसे लेकर विभाग वैकल्पिक व्यवस्था बना रहा है। वही भवन निर्माण के लिए आवश्यक जमीन भी तलाशी जा रही है। जमीन मिलने के साथ ही भवन निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।


ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, इसी सत्र से संचालन
जयसिंहनगर और गोहपारू में प्रारंभ होने वाली कल्या शिक्षा परिसर में इसी सत्र में कक्षा 6 वीं में प्रवेश दिया जाएगा। जबतक कन्या शिक्षा परिसर का निर्माण नहीं होता तब तक वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जा रही है। फिलहाल जयसिंहनगर में मॉडल स्कूल के पुराने भवन में व गोहपारू के हॉस्टल में इसके संचालन की व्यवस्था बनाई जा रही है।


6 वीं से 12 वीं तक संचालन
उल्लेखनीय है कि उक्त कन्या शिक्षा परिसर में कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक की कक्षाओं का संचालन किया जाना है। जिसके लिए दोनो ही ब्लाकों में 245-245 सीटर कन्या शिक्षा परिसर का निर्माण किया जाना है। जिसमें प्रत्येक कक्षा में 35-35 छात्राओं को प्रवेश दिए जाने का प्रावधान है। उक्त कन्या शिक्षा परिसर में छात्राओं के रहने, खाने, पठन-पाठन सामग्री के साथ ही अन्य सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए लगभग 15-15 एकड़ भूमि दोनो ब्लाको में तलाशी जा रही है।
इनका कहना है
जयसिंहनगर और गोहपारू में कन्या शिक्षा परिसर के लिए स्वीकृति मिली है। जिसके भवन निर्माण के लिए जमीन तलाशी जा रही है। इसी शिक्षण सत्र से इनका संचालन किया जाना है। जिसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जा रही है।
एम एस अंसारी, प्रभारी सहायक आयुक्त शहडोल

Home / Shahdol / जयसिंहनगर और गोहपारू में कन्या शिक्षा परिसर की स्वीकृति, तलाश रहे जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो