scriptनेट के पैटर्न में बड़ा बदलाव, इस महीने होगा एग्जाम | drastic change in NET pattern this month will be held exam | Patrika News

नेट के पैटर्न में बड़ा बदलाव, इस महीने होगा एग्जाम

locationशाहडोलPublished: Jan 25, 2018 05:44:02 pm

Submitted by:

shivmangal singh

कर रहे हैं नेट की तैयारी तो ये खबर आपके लिए है जरूरी, सीबीएसई ने जारी किया लेटर, पढि़ए पूरी खबर

net2018
शहडोल. यदि आप नेट-जेआरएफ की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इस बार नेट (नेशनल इलिजिबिलिटी टेस्ट) के लिए कई तरह के बदलाव किए गए हैं, जिसमें पैटर्न भी शामिल है। नेट अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी भी है कि इस बार तीन पेपर के स्थान पर सिर्फ दो पेपर होंगे और परीक्षा आठ जुलाई 2018 को कंडक्ट की जाएगी। जेआरएफ के लिए भी एक नई खबर है। यूजीसी ने उम्र में भी रिलेक्सेशन भी दिया गया है। अब जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) की उम्र में भी दो साल की छूट दी गई है। पहले यह उम्र 28 साल थी, अब इसे 30 साल कर दिया गया है। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए यह उम्र 35 वर्ष रखी गई है। सीबीएसई ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।
क्या-क्या हुए बदलाव
सचिव अनुराग त्रिपाठी ने संक्षिप्त नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि सहायक प्राध्यापक (असिस्टेंट प्रोफेसर) और जेआरएफ की पात्रता के लिए वर्ष 2018 में परीक्षा 08 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस बार तीन के स्थान पर सिर्फ दो पेपर होंगे। पहले तीन पेपर होते थे।
प्रथम प्रश्न पत्र में क्या होगा
प्रथम प्रश्न पत्र की समयावधि एक घंटा होगी। ये पेपर सभी अभ्यर्थियों के अनिवार्य रहेगा। पेपर सुबह 9:30 से 10:30 के बीच होगा। इसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के दो अंक होंगे। ये प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे, जिनका उद्देश्य उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान अभिरुचि का निर्धारिण करना होगा। यह उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, व्यापक और विविध सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया जाएगा।
ये होगा प्रश्न पत्र दो में
प्रश्न पत्र दो उम्मीदवारों द्वारा चयन किए गए विषय का होगा। इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के दो अंक निर्धारित किए गए हैं। पहले विषय के दो पेपर होते थे। लेकिन इस बार बदलाव किया गया है।
उम्र में भी छूट
जेआरएफ अभ्यर्थियों के लिए उम्र की सीमा में छूट दी गई है। अभी जेआरएफ के लिए 28 वर्ष आयु तय की गई थी लेकिन अब इसे 30 कर दिया गया है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के उम्र में छूट की सीमा यथावत रखी गई है। सचिव ने जो संक्षिप्त नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें बताया गया है कि 01 फरवरी तो 2018 को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किए जाएगा। अधिक जानकारी https://cbsenet.nic.in पर ले सकते हैं।
महत्वपूर्ण तिथियां
01 फरवरी 2018 को जारी किया जाएगा विस्तृत नोटिफिकेशन
06 मार्च 2018 से भरना शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन
05 अप्रैल 2018 है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
06 अप्रैल 2018 है ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो