scriptबाणसागर डेम हुआ लबालब, एक-एक मीटर खोले गए दस गेट | Bansagar Dame became huge, ten gates opened one meter each | Patrika News

बाणसागर डेम हुआ लबालब, एक-एक मीटर खोले गए दस गेट

locationशाहडोलPublished: Sep 18, 2019 10:07:11 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

खतरे के निशान पर पहुंचा जल का स्तर

Bansagar Dame became huge, ten gates opened one meter each

Bansagar Dame became huge, ten gates opened one meter each

शहडोल. संभाग के सबसे बड़े बाणसागर डेम में बुधवार को एक बार फिर जल का भराव लबालब हो गया और सुबह आठ बजे जल का स्तर खतरे के निशान यानि 341.64 मीटर तक पहुंच गया। जिससे प्रबंधन को बुधवार को सुबह दस बजे डेम के दस गेटों को एक-एक मीटर खोलना पड़ा। इसके बाद दोपहर पौने तीन बजे जल स्तर घटने पर सभी दस गेटों को आधा-आधा मीटर बंद कर दिया और आधे-आधे मीटर जल की निकासी की जाने लगी। धीरे-धीरे डेम का जल स्तर और घट गया और शाम साढ़े छह बजे तक दो गेट को पूर्णत: बंद कर दिया गया और शेष आठ गेटों को मात्र 25-25 सेन्टीमीटर खुला रखा गया। यह स्थिति देर रात तक जारी रही और रात्रि आठ बजे तक डेम में जल का स्तर 341.61 मीटर रिकार्ड किया गया। बताया गया है कि यदि डेम में जल का स्तर नहीं बढ़ा तो देर रात में या फिर दूसरे दिन सुबह सभी गेट बंद कर दिए जाएंगे।
छोड़ा गया 2116 क्यूसेक पानी
बताया गया है कि बुधवार को सुबह दस बजे दस गेट खुलने पर डेम से 2116 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसके पहले डेम तथा नदी के आसपास के ग्रामीणों व जिला प्रशासन को एलर्ट कर दिया गया था। बताया गया है कि डेम में खतरे के निशान तक जल का भराव होने के दो घंटे बाद दस गेट खोले गए, क्योंकि डेम से पावर हाउस क्रमांक तीन व झिन्ना के लिए 300 क्यूसेक पानी की सप्लाई की जा रही थी। जिससे डेम का जल स्तर घटने की उम्मीद थी।
पांच दिन पहले खोले गए थे दस गेट
गौरतलब है कि पांच दिन पहले तीन दिन पहले 13 सितम्बर को सुबह आठ बजे बाणसागर डेम दस गेटों को दो-दो मीटर खोला गया था। इस दिन डेम में 341.42 मीटर जल का भराव हुआ था और लगातार बारिश की वजह से डेम में जल का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा था। इसके बाद दूसरे दिन 14 सितम्बर को पानी की आवक कम होने पर दोपहर एक बजे दसों गेट बंद कर दिए गए थे।
24 घंटे में महज 20 मिलीमीटर बारिश
भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में पिछले पांच दिनों से बारिश लगभग थमी हुई है। 14 व 17 सितम्बर को जिले में बारिश का आंकड़ा शून्य हो गया था। रविवार को गोहपारू तहसील क्षेत्र में मात्र चार मिलीमीटर बारिश हुई थी। इसी प्रकार 16 सितम्बर को महज जयसिंहनगर तहसील क्षेत्र में तीन मिलीमीटर बारिश हुई है। 18 सितम्बर को बुढ़ार में सात मिलीमीटर व ब्यौहारी तहसील क्षेत्र में आठ और जयङ्क्षसहनगर तहसील क्षेत्र में पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। शेष सोहागपुर, जैतपुर व गोहपारू तहसील क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में बारिश का आकड़ा शून्य रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो