scriptतालाबों के संरक्षण का शुरू हुआ भागीरथी प्रयास, देखे विडिओ | Bhagirathi effort of protection of ponds started | Patrika News

तालाबों के संरक्षण का शुरू हुआ भागीरथी प्रयास, देखे विडिओ

locationशाहडोलPublished: May 19, 2019 09:03:41 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने उठाया फावड़ा-बेलचा और की साफ -सफाई

Bhagirathi effort of protection of ponds started

Bhagirathi effort of protection of ponds started

शहडोल. जिले में घटते जल स्तर और सूखते जल स्त्रोंतोंं को अब प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और जागरूक नागरिकों का मजबूत सहारा मिलेगा। इसके लिए अमृतम जलम के तहत रविवार को संभागीय मुख्यालय के पुलिस लाइन स्थित नाग तलैया में श्रमदान कर जल संरक्षण का शंखनाद किया गया। साथ ही संकल्प लिया गया कि आदिवासी अंचल में जल संरक्षण के लिए भागीरथी प्रयास किए जाएगें और लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसी कड़ी में नाग तलैया में कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य कई जागरूक लोगों ने फावड़ा-बेचला उठाकर करीब तीन घंटे तक साफ-सफाई में अपना विशेष योगदान दिया। साथ ही कमिश्नर शोभित जैन ने नाग तलैया में वाटर रिसोर्स बढ़ाने एवं सौन्दर्यीकरण के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। नाग तलैया में साफ-सफाई के कार्य में कमिश्नर शोभित जैन, पुलिस महानिरीक्षक एसपी सिंह, कलेक्टर शेखर वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस कृष्ण चैतन्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार भूरिया, पुलिस उप अधीक्षक बीडी पाण्डेय, एसडीएम सुरेश अग्रवाल, तहसीलदार बीपी मिश्रा, नगर निरीक्षक रावेन्द्र द्विवेदी, सोहागपुर टीआई कलीराम, सूबेदार राजमति परस्ते, यातायात प्रभारी अभिनव राय, कन्ट्रोल रूम प्रभारी मनीष नवेरिया, एएसआई केके तिवारी, पूर्व पार्षद राकेश सोनी, अनिल तिवारी, सतीश सिंह, रवि शुक्ला, आर आई ललित धारवे, पटवारी मयंक पटेल सहित पुलिस लाइन के जवान और अन्य कई जागरूक नागरिक मौजूद रहे।
जाग जाओं नहीं तो पानी लिए युद्ध होगा
साफ-सफाई कार्य प्रारंभ होने के पहले कमिश्नर शोभित जैन ने कहा कि अगर हम सभी लोग अब नहीं जागे तो हमें पानी के लिए युद्ध करना पड़ेगा। हम खुशनसीब है कि अभी आदिवासी अंचल में 40 प्रतिशत जंगल बचे हुए है, लेकिन अब इनको बचाने और बढ़ाने की जरूरत है। जल और जंगल से हमारा रिश्ता भौंरे और फूल की तरह होना चाहिए। भौंरे को रस भी मिल जाता है और फूल खिला भी रहता है।

नाग तलैया का ऐसे होगा जीर्णोद्धार
-तलैया के चारों तरफ टै्रक बनाया जाएगा।
-चारों तरफ से वाटर रिसोर्स बढ़ाया जाएगा।
-छोटे पौधों को लगाकर सौन्दर्यीकरण होगा।
-लोगों को बैठने के लिए सीमेन्टीकृत कुर्सियां लगेगी।
-तीन-चार स्थानों पर सैण्ड फिल्टर बनाएं जाएगें।
-तालाब की मिट्टी का उपयोग पौधरोपण के लिए होगा।

नपा ने भी छेड़ा स्वच्छता का महासंग्राम
नाग तलैया में नगर पालिका द्वारा भी स्वच्छता के महासंग्राम की शुरूआत की गई। जिसके तहत नपा के सफाई अमले और जेसीबी मशीन द्वारा तालाब में साफ-सफाई की गई। मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमित तिवारी के नेतृत्व में स्वच्छता निरीक्षक मोतीलाल सिंह, महेश साहू और जितेन्द्र तिवारी सहित अन्य कई लोग सुबह से ही तालाब तथा उसके आसपास की सफाई कार्य में जुटे रहे।

विभागीय जानकारों से कराया सर्वे
कमिश्नर शोभित जैन ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को बुलाकर उनसे नाग तलैया में वाटर रिसोर्स बढ़ाने के साथ जल संरक्षण का तकनीकी सर्वे करने के निर्देश दिए। जिस पर सिंचाई विभाग के अनुविभागीय अधिकारी दिलीप ङ्क्षसह, इंजीनीयर व्हीके जैन, केपी शुक्ला, अरूण दुबे और लालजी नामदेव ने काम करना भी शुरू कर दिया। जानकारों का कहना था कि लेबल के आधार पर ही जल संरक्षण का बेहतर कार्य होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो