अनूपपुर में प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए, ट्रेन रोकी, बाजार में छाया रहा पूरी तरह से सन्नाटा

अनूपपुर में प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए, ट्रेन रोकी, बाजार में छाया रहा पूरी तरह से सन्नाटा

Shiv Mangal Singh | Publish: Sep, 06 2018 03:56:23 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

एससी/एसटी एक्ट के विरोध में बंद के आह्वान पर अनूपर में किया गया प्रदर्शन, अन्य जगह भी सफल रहा बंद

अनूपपुर। एससी/एसटी एक्ट के विरोध में अनूपपुर में पूरी तरह से सन्नाटा रहा। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। बाजार पूरी तरह से बंद रहे। बंद के आह्वान को देखते हुए आम लोग घरों से नहीं निकले। हालांकि दोपहर के बाद मामला सामान्य हो गया। उधर अनूपपुर जिले के हरद स्टेशन पर लगभग 100 प्रदर्शनकारियों ने अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन रोकी।

shahdol

आरक्षण एवं एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में भारत महाबंद के आह्वन पर गुरुवार को अनूपपुर जिले में के चारों विकासखंड में बंद का असर नजर बुधवार शाम से ही आने लगा था। आरक्षण एवं एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में व्यापारी, किसान, कर्मचारी संगठन, ब्राह्मण समाज, क्षत्रिय समाज, पिछड़ावर्ग, अल्पसंख्यक, अधिवक्ता संघ के साथ-साथ अन्य संगठनों ने समर्थन कर भारत महाबंद का आह्वन किया था। जिसे लेकर जिला प्रशासन ने पुलिस अधीक्षक सहित सभी अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदार, सहित बंद समर्थक के सदस्यों से वार्ताकर क्षेत्र में शांति बनाए रखने की अपील की थी।
गुरुवार को सुबह बंद शांतिपूर्ण रहा। उधर जिले के भालूमाड़ा में एटीएम चौक पर सुबह प्रदर्शन कारियों ने टायर में आग लगा दी। इसके अलावा कॉलरी जाने वाली चार बसों को रोका और सभी से बंद में समर्थन देने की अपील की। इसके बाद ये सभी कर्मचारी घर लौट गए।
बंद को लेकर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले के सभी थानो को पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था। साथ ही बाहरी संदिग्धों के साथ चेकपोस्ट नाकों पर भी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर अनुग्रह पी का कहना है कि अन्य जिलों के भांति अनूपपुर को शांति क्षेत्र में शामिल करते हुए धारा 144 लागू नहीं की गई है। कलेक्टर ने बताया कि बंद पर संगठन के पदाधिकारियों के बीच बातचीत कर शांति बनाए रखने, जबरदस्ती दुकानों को बंद नहीं करने, तोडफ़ोड़ नहीं मचाने, कानून व्यवस्था को भंग नहीं करने की अपील की गई थी। जिसपर बंद करने वाले संगठनों ने अशांति नहीं फैलाने का आश्वासन दिया है। जबकि पुलिस अधीक्षक का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर सभी थानों के सुरक्षा बलों को थाना क्षेत्र में गश्त लगाने, बाहरी लोगों पर निगरानी रखने, किसी तोडफ़ोड़ या अप्रिय धटना की सूचना तत्काल देने व जबरदस्ती दुकानबंद या अशांति फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। एवं एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में भारत महाबंद के आह्वन पर गुरूवार को कोतमा और अनूपपुर के बंद समर्थक सामूहिक रूप में अनूपपुर में शांतिपूर्ण रैली निकाल विरोध प्रदर्शन किया गया। इस विरोध प्रदर्शन में लगभग ८ से अधिक विभिन्न संगठनों के सदस्य शामिल हुए। इनमें सपाक्स भी आरक्षण एवं एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में मैदान में उतरेगी। जिलाध्यक्ष जयप्रकाश शर्मा ने बताया कि सपाक्स के जिलास्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया है कि समस्त व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर इस आंदोलन में शामिल होंगे। कार्यक्रम बाद अपने-अपने क्षेत्रों में स्थानीय अधिकारियों एवं जिला मुख्यालय में रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे। उनके अनुसार 4 सितम्बर को कोतमा में बैठक कर सभी ने बंद का समर्थन किया है।
अतिरिक्त पुलिस बल
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था में जिले के सभी पुलिस के साथ 22 अतिरिक्त आईजी रिजर्व फोर्स भी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा ब्रज वाहन, पुलिस मोबाईल गश्त वाहन, बलवाईरोधी बल सहित होमगार्ड बल को भी तैनात रखा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned